Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ग्रेजुएशन करने जा रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर, एनटीए ने सीयूईटी यूजी में जोड़े 2 नए सब्जेक्ट

अगर आप इस साल ग्रेजुएशन करने जा रहे हैं तो ये खबर आपके बड़े काम की है। एनटीए ने सीयूईटी यूजी में दो नए सब्जेक्ट के टेस्ट पेपर जोड़े हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: March 22, 2024 17:03 IST
CUET UG 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE CUET UG 2024

अगर आप भी ग्रेजुएशन करने जा रहे हैं और सीयूईटी यूजी में आवेदन करने वाले हैं तो ये खबर आपके लिए अहम है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी (यूजी)- 2024) के संबंध में एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी की है। नोटिस के मुताबिक, एनईपी सिफारिशों के अनुरूप स्किल विषयों को बढ़ावा देने के लिए यूजीसी और सीबीएसई के निर्देश के अनुसरण में इंजीनियरिंग एंट्रेंस में फैशन स्टडीज और टूरिज्म विषयों को जोड़ा गया है।

नोटिस में आगे लिखा है कि जिन उम्मीदवारों ने पहले ही सीयूईटी (यूजी) 2024 के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा कर दिया है, वे अपनी करेक्शन अवधि के दौरान इन विषयों का विकल्प भी चुन सकते हैं। हालाँकि, जरूरत पड़ने पर अधिक विषयों का चयन करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क की अतिरिक्त राशि का भुगतान करना होगा।

एनटीए वेबसाइट्स देखने की सलाह

परीक्षण एजेंसी ने आगे कहा कि भाग लेने वाले यूनिवर्सिटीज और उनके प्रस्तावित सिलेबस की लिस्ट निरंतर बदल रही है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि इस बारे में नवीनतम अपडेट के लिए नियमित रूप से एनटीए वेबसाइट्स www.nta.ac.in, questions.nta.ac.in देखते रहें।

कब खत्म होंगे रजिस्ट्रेशन

जानकारी दे दें कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 27 फरवरी से शुरू हुई और 26 मार्च को समाप्त होगी। आवेदन पत्र में बदलाव करने की सुविधा 28 मार्च से उपलब्ध होगी, जिसमें उम्मीदवार नए विषयों का चयन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने आवेदन पत्र अंतिम तारीख से पहले जमा कर दें क्योंकि आगे कोई अवसर प्रदान नहीं किया जाएगा।

जानें परीक्षा तारीख

आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक, कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) 15 से 31 मई तक आयोजित किया जाना है। हालांकि, लोकसभा चुनाव के कारण परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव की संभावना है। परीक्षण एजेंसी ने अभी तक परीक्षा तारीखों के बारे में कोई डिटेल शेयर नहीं किया है। परीक्षा खत्म होने के बाद डेटशीट जारी की जाएगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नवीनतम जानकारी के लिए एनटीए की आधिकारिक वेबसाइटें देखते रहें। उम्मीदवारों को परीक्षा से पहले एग्जाम सिटी स्लिप मिल जाएगी। ताकि, उन्हें अपने परीक्षा केंद्र का अंदाजा हो सके और वे पहले से तैयारी कर सकें।

ये भी पढ़ें:

यूपी बोर्ड के तहत पढ़ेंगे अब मदरसे के छात्र! हाईकोर्ट ने एजुकेशन एक्ट को असंवैधानिक बता कर योगी सरकार को दिए निर्देश

जारी होने वाले हैं बिहार बीएसईबी कक्षा 12वीं के रिजल्ट, जानिए क्या है लेटेस्ट अपडेट

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement