1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. डीयू में यूजी-पीजी कोर्सेज में दाखिले के लिए शेड्यूल जारी, स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए 2 अगस्त से कराएं पंजीकरण

DU UG PG Admission 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 2 अगस्त से शुरू करेगा

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) दो अगस्त से स्नातक पाठ्यक्रमों में 65 हजार सीटों पर प्रवेश की खातिर पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करेगा और पहली कट-ऑफ सूची की घोषणा सात से दस सितंबर के बीच हो सकती है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 17, 2021 22:17 IST
डीयू में यूजी-पीजी कोर्सेज में दाखिले के लिए शेड्यूल जारी- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO डीयू में यूजी-पीजी कोर्सेज में दाखिले के लिए शेड्यूल जारी

नयी दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) दो अगस्त से स्नातक पाठ्यक्रमों में 65 हजार सीटों पर प्रवेश की खातिर पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करेगा और पहली कट-ऑफ सूची की घोषणा सात से दस सितंबर के बीच हो सकती है। यह जानकारी शनिवार को कार्यवाहक कुलपति पी.सी. जोशी ने दी।

उन्होंने कहा कि स्नातकोत्तर (पीजी) पाठ्यक्रमों में 20 हजार सीटों पर प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 26 जुलाई से शुरू होगी। स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण की अंतिम तारीख 21 अगस्त और स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए 31 अगस्त है।

पीसी जोशी ने कहा, ‘‘नामांकन प्रक्रिया बाधारहित बनाने के लिए जल्द ही केवल नामांकन के लिए पोर्टल शुरू किया जाएगा। इससे छात्रों को फॉर्म भरने, शुल्क भुगतान करने और सभी ब्यौरे की जांच करने में सहूलियत होगी।’’

संवाददाता सम्मेलन में मौजूद विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने कहा कि खेल कोटा में नामांकन पिछले वर्ष की तरह प्रमाण पत्रों के आधार पर होगा। जोशी ने कहा, ‘‘हमने अपनी शिक्षा समिति की एक गहन बैठक की है और अब इस शैक्षणिक सत्र के लिए प्रवेश की तारीखें लेकर आए हैं।’’

उन्होंने कहा कि पिछले साल की तरह प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष की तरह नामांकन प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन होगी। जोशी ने कहा कि एम. फिल और पीएचडी के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 26 जुलाई से शुरू होगी और अंतिम तारीख 21 अगस्त होगी।

उन्होंने कहा, ‘‘स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए नामांकन पिछले वर्ष की भांति योग्यता के आधार पर होगा। उम्मीदवारों के पात्रता मानदंड में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।’’ उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष की तरह नामांकन प्रक्रिया इस वर्ष भी पूरी तरह ऑनलाइन होगी और इसे सुचारू करने का प्रयास किया जाएगा।

विश्वविद्यालय ने यह भी तय किया है कि योग्यता आधारित और प्रवेश परीक्षा आधारित पंजीकरण शुल्क में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। विश्वविद्यालय ने बताया कि पहला कट-ऑफ सितंबर के पहले हफ्ते में जारी किया जाएगा और शैक्षणिक सत्र अक्टूबर के दूसरे हफ्ते तक शुरू हो जाएगा।

नामांकन प्रक्रिया के अध्यक्ष राजीव गुप्ता ने कहा, ‘‘हम सात से दस सितंबर के बीच पहला कट-ऑफ जारी करने की उम्मीद करते हैं। नामांकन प्रक्रिया सितंबर तक पूरी होने की संभावना है। हमें एक अक्टूबर से नए शैक्षणिक सत्र के शुरू होने की उम्मीद है, लेकिन अगर प्रक्रिया में ज्यादा वक्त लगता है तो हम इसे अधिकतम इस साल 18 अक्टूबर से शुरू करने की योजना बना रहे हैं।’’

दिल्ली विश्वविद्यालय का शैक्षणिक सत्र पिछले साल 18 अक्टूबर से शुरू हुआ था। पिछले कुछ वर्षों से विश्वविद्यालय के कट-ऑफ में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और कुछ कॉलेजों में पिछले वर्ष सौ फीसदी तक कट-ऑफ गया था।

डीयू के 13 पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए होगी परीक्षा

इस साल से दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के 13 पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए परीक्षा होगी। पहले ऐसे पाठ्यक्रमों की संख्या नौ थी जिनमें प्रवेश के लिए परीक्षा देनी पड़ती थी। अधिकारियों ने शनिवार को बताया इस साल (शैक्षणिक सत्र 2021-22) से चार और नए पाठ्यक्रमों- बैचलर इन फिजियोथेरैपी, बैचलर इन ऑक्श्यूपेशनल थेरैपी, बैचलर ऑफ प्रोस्थेटिक्स एंड ऑर्थोटिक्स और मास्टर्स ऑफ फिजियोथेरैपी के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। डीयू के दाखिला मामलों के अध्यक्ष राजीव गुप्ता ने कहा कि यह राष्ट्रीय शिक्षा नीति के ‘एक विश्वविद्यालय एक परीक्षा’ के उद्देश्य के अनुरूप एक प्रयास है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। डीयू में यूजी-पीजी कोर्सेज में दाखिले के लिए शेड्यूल जारी, स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए 2 अगस्त से कराएं पंजीकरण News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X