Thursday, April 25, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र के स्कूलों में सिर्फ 4 दिनों की होगी दीवाली की छुट्टी, सरकार ने बताया ये कारण

महाराष्ट्र में दिवाली पर लंबी छुट्टी का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए बुरी खबर है राज्य सरकार ने दिवाली की छुट्टियों की संख्या घटाकर 4 दिन कर दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 06, 2020 11:24 IST
Schools - India TV Hindi
Image Source : FILE Schools 

महाराष्ट्र में दिवाली पर लंबी छुट्टी का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए बुरी खबर है राज्य सरकार ने दिवाली की छुट्टियों की संख्या घटाकर 4 दिन कर दी है। आम तौर पर महाराष्ट्र में दिवाली पर 18 दिनों की छुट्टी रहती है। राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग ने गुरुवार को एक सरकारी अधिसूचना के माध्यम से घोषणा की कि दिवाली की छुट्टी 12 से 16 नवंबर तक होगी। अधिसूचना के अनुसार, कोविड-19 महामारी के कारण पहले से ही शिक्षण सत्र में देरी हो गई है। ऐसे में शेष शैक्षणिक वर्ष में पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए छुट्टी को कम कर दिया गया है।

स्कूलों और जूनियर कॉलेजों को निर्देश दिया गया है कि वे चार दिनों के दौरान किसी भी ऑनलाइन लेक्चर या परीक्षा का आयोजन न करें। यहां तक ​​कि सरकारी स्कूलों में छात्रों के लिए ऑनलाइन शिक्षा शुरू करने के लिए दिशानिर्देश 15 जून को जारी किए गए थे, ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन के लिए अपर्याप्त बुनियादी ढांचे और दूरदराज के क्षेत्रों में बड़ी संख्या में छात्रों के बीच उपकरणों की पहुंच की कमी इस शैक्षणिक वर्ष में बड़ी चुनौती रही है। 

शिक्षण ऑनलाइन संभव नहीं हो पाया है। राज्य के शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि दिवाली के बाद स्कूल शुरू करने का निर्णय लिया जाएगा। मुंबई प्रिंसिपल एसोसिएशन के सचिव प्रशांत रेडिज ने कहा कि बेहतर होता कि सरकार ने इस मामले पर निर्णय की घोषणा नहीं की होती। "हम समझ सकते हैं कि कोविड की स्थिति के कारण छुट्टी को कम करने की आवश्यकता है, लेकिन वर्तमान अवधि बहुत कम है।"

प्राथमिक स्कूलों के नियमों के अनुसार, एक शैक्षणिक वर्ष में 230 कार्य दिवस होना अनिवार्य है। कक्षा I से V के लिए, शिक्षकों को शैक्षणिक वर्ष में न्यूनतम 200 दिन काम करना पड़ता है, जबकि कक्षा VI से VII के लिए 220 कार्य दिवस अनिवार्य हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement