Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

12वीं के बाद कम बजट में करें ये डिप्लोमा, कोर्स खत्म होते ही मिल जाएगी नौकरी!

अगर आप 12वीं पास हो गए हैं और बजट कम होने के नाते समझ नहीं आ रहा कि कौन सा कोर्स करें जिससे बढ़िया कमाई हो सके तो हम यहां आपको कुछ कोर्स के नाम बताने जा रहे हैं, जिसे करने के बाद आप करियर की चिंता करना भूल जाएंगे।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: May 28, 2023 17:18 IST
career tips- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 12वीं के बाद कम बजट में करें ये डिप्लोमा

बोर्ड के नतीजे घोषित हो चुके हैं। जैसे ही रिजल्ट जारी होता है। छात्र और उनके परिवार वालों को ये चिंता सताने लगती हैं कि 12वीं के बाद क्या अब बेहतर करियर के लिए क्या किया जाए। अगर किसी के नंबर कम होते हैं तो उन्हें अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। और अगर आगे की पढ़ाई के लिए बजट कम हो तो ऐये में बड़ा संकट खड़ा हो जाता है। छात्र के साथ-साथ परिवार वाले भी परेशान हो जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको ऐसे कोर्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसे आप कम बजट में कर सकते हैं और कोर्स पूरा होने के बाद कमाई भी कर सकते हैं। तो चलिए आपको आज हम जानकारी देते हैं कि आपके लिए कम बजट में कौन-कौन से कोर्स बेस्ट हो सकते हैं, जिन्हें करने में न आपका पैसा ज्यादा खर्च हो।

डेटा एनालिस्ट

आजकल डिजिटल मार्केंटिंग से लेकर कई अन्य प्रोफेशन में भी डेटा एनालिस्ट जरूरत पड़ती ही है। आप इस कोर्स को सीखकर डेटा मैनेजमेंट की बारिकियों पर ध्यान रख सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा इस कोर्स के बाद आप फ्रीलांस काम भी कर सकते हैं, इससे भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

नर्सिंग या फीजियोथैरेपी कोर्स

अगर आप साइंस स्ट्रीम से हैं तो ये कोर्स भी आपके लिए बेस्ट है। अगर आप इस कोर्स को करियर के लिए अपनाते हैं तो आप ट्रेनिंग एक्सपर्ट, स्पोर्ट्स फिजियो आदि के रूप में नौकरी पा सकते है। इसके अलावा आप कई अस्पताल में भी नौकरी कर सकते हैं। 

लैंग्वेज कोर्स

अगर आप कम समय में अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो कोई भी लैंग्वेज कोर्स आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकते हैं। आप जर्मन, फ्रैंच, स्पैनिश भाषा आदि कोई भी भाषा सीखकर आसानी से नौकरी पा सकते हैं। इसमें आपको एंबेसी से लेकर अलग-अलग जगहों पर नौकरी करने का मौका मिल सकता है।

ग्राफिक डिजाइनिंग

इमेज हो या वीडियो.. ग्राफिक के बगैर अधूरा दिखता है। आपने देखा होगा कि इंटरनेट पर बिजनेस से लेकर विज्ञापन तक सभी में ग्राफिक का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप बढ़िया ग्राफिक बनाना सीख लेते हैं तो आप घर बैठे काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।  

फोटोग्राफी

आजकल तो आपने देखा ही होगा इंस्टाग्राम हो या कोई और सोशल मीडिया.. हर कोई फेमस होना चाहता है। ऐसे में फोटोग्राफी में अब कमाई करने के बहुत मौके बढ़ गए हैं। प्री-वेडिंग फोटोशूट से लेकर ब्रांडिंग फोटोग्राफी तक अब फोटोग्राफर अच्छे पैसे कमा रहे हैं। अगर आप ये कोर्स कर लेते हैं और बढ़िया फोटो खींच लेते हैं तो, आपके पास पैसों की कमी नहीं होगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement