Saturday, April 27, 2024
Advertisement

क्या आप जानते हैं कि IIT इंजीनियर की कितनी होती है सैलरी? जानें यहां पूरी डिटेल

What is salary of IIT engineer: क्या आप जानते हैं कि IIT से इंजीनियरिंग करने के बाद आखिर कितनी कमाई होती है? लाखों में होती है या करोड में, आज हम आपको इस खबर के जरिए इन सारे सवालों के जवाब देंगे।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: March 21, 2023 18:38 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

IIT Engineer Salary: हमारे देश में इंजीनियरिंग की पढ़ाई को एक अलग ही दर्जा प्राप्त है या यूं कहें कि इसकी एक अलग ही साख है। जो छात्र अपनी 12वीं की पढ़ाई करने के बाद इंजीनियरिंग में दाखिला लेता है तो उसका भौकाल आसपास के क्षेत्र में ऐसे ही टाइट हो जाता है और कहीं अगर वो IIT से इंजीनियरिंग कर रहा हो तो फिर तो चर्चाओं का कोई छोर ही नहीं होता। इस पूरे भौकाल का कारण IIT से इंजीनियरिंग करना है। ऐसे में सवाल उठता है कि IIT से इंजीनियरिंग के बाद आखिर कितनी सैलरी मिलती है? लाखों में होती है या करोड में, ऐसे सवाल जहन में आना लाजमी है। आज हम आपको इस खबर के जरिए बताएंगे कि एक IIT पास इंजीनियर को कितनी सैलरी मिलती है। 

कितना मिलता है पैकेज

IIT से इंजीनियरिंग करना अपने आप में ही एक गर्व की बात है। IIT में एडमिशन लेने के लिए रिकॉर्ज तोड़ मेहनत करनी पड़ती है तब जाके कहीं चुनिंदा छात्रों को इसमें दाखिला मिलता है। अब बात आती है IIT से पासआउट के बाद सैलरी पैकेज की। आपको कितनी सैलरी मिलेगी,ये आपकी क्षमता और नॉलेज पॉवर पर भी निर्भर करता है। साथ ही आपका प्लेसमेंट देश की कंपनी में हुआ है या विदेश में, इस बात पर भी सैलरी पैकेज पर असर पड़ता है। 

जानकारी के मुताबिक IIT के एंड सेमेस्टर में देश-विदेश की तमाम बड़ी-बड़ी कंपनी आती हैं, जो आपको हायर करती हैं। अब आपका सेलेक्शन देश की कंपन्नी में हुआ है तो एवरेज पैकेज 20 लाख से 50 लाख और इससे ज्यादा भी हो सकता है। वहीं अगर आपका सेलेक्शन इंटरनेशनल होता है तो आपका पैकेज 1 करोड़ से 1.5 करोड़ या इससे ज्यादा भी हो सकता है।

मोटी कमाई करने के लिए बेस्ट ऑप्शन
अगर आप भी साइंस(Maths) साइड से हैं और एक मोटी कमाई वाले प्रोफेशन की तलाश में कंफ्यूज हैं तो ये प्रोफेशन आपको निराश नहीं करेगा। आपको बता दें कि IIT क्रेक करने के लिए छात्र बेहद कड़ी मेहनत करते हैं और तब उन्हें सफलता हासिल होती है। हर साल लाखों बच्चे IIT का एग्जाम देते हैं, जिनमें कुछ ही सफलता हासिल कर पाते हैं। अगर आप भी एक मोटी कमाई करना चाहते हैं तो आप IIT से इंजीनियरिंग करके ताबड़ कमाई कर सकते हैं, इस बात में तनिक भी संशय नहीं है। 

ये भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं कि MBBS डॉक्टर की कितनी होती है सैलरी? यहां जानें पूरी डिटेल
बिहार बोर्ड: 12वीं में टॉप करने वालों की बल्ले-बल्ले, सरकार ने किया भारी भरकम इनाम का ऐलान

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement