Thursday, March 28, 2024
Advertisement

BHU में ‘डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन’ इंटर्नशिप शुरू, छात्रों को एक साल तक मिलेंगे 20 हजार रुपये महीना

बीएचयू में डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन इंटर्नशिप स्कीम को शुरू करने का मकसद छात्रों को अपने क्षेत्र से संबंधित रोजगार पाने के लिए जरूरी स्किल विकसित करने पर जोर देने का है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Updated on: September 30, 2022 22:33 IST
Sarvepalli Radhakrishnan Internship, BHU Internship, Internship BHU, Internship in BHU- India TV Hindi
Image Source : FILE बीएचयू ने डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन इंटर्नशिप स्कीम को शुरू कर दिया है।

Highlights

  • डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन इंटर्नशिप योजना के तहत 100 छात्रों को मौका मिलेगा।
  • योजना के तहत चुने गए छात्रों को एक साल तक हर महीने 20 हजार रुपये मिलेंगे।
  • स्कीम में लाइब्रेरी साइंस, शारीरिक शिक्षा समेत कई विषयों को शामिल किया गया है।

नई दिल्ली: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) में पढ़ने वाले छात्रों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। यूनिवर्सिटी ने अपने छात्रों के हितों को ध्यान में रखत हुए ‘डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन इंटर्नशिप’ की शुरूआत की है। बता दें कि भारत के दूसरे राष्ट्रपति रहे डॉक्टर राधाकृष्णन 1939 से 1948 तक बीएचयू के चौथे कुलपति भी रहे थे। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन इंटर्नशिप योजना के तहत 100 छात्रों को मौका मिलेगा। इसके तहत चुने जाने वाले छात्रों को एक साल तक हर महीने 20 हजार रुपये मिलेंगे।

जानें, किन कोर्सेज में मिलेगा मौका

इस इंटर्नशिप को शुरू करने का मकसद छात्रों को अपने क्षेत्र से संबंधित रोजगार पाने के लिए जरूरी स्किल विकसित करने पर जोर देने का है। साथ ही छात्र इसके माध्यम से संबंधित क्षेत्रों के बारे में अनुभव भी हासिल कर पाएंगे। यह योजना यूनिवर्सिटी में शिक्षा पूरी करने के बाद विद्यार्थियों को रोजगार प्राप्त करने के लिए बेहतर ढंग से तैयार होने का मौका देगी। बीएचयू के मुताबिक, इस स्कीम में लाइब्रेरी साइंस, शिक्षा, शारीरिक शिक्षा, विजुअल आर्ट्स और परफॉर्मिंग आर्ट्स को शामिल किया गया है, लेकिन आगे जरूरत पड़ने पर और विषयों को भी इसके अंतर्गत लाया जा सकता है।

Sarvepalli Radhakrishnan Internship, BHU Internship, Internship BHU, Internship in BHU

Image Source : PIXABAY
इंटर्नशिप के जरिए छात्र स्किल डिवेलपमेंट कर पाएंगे।

छात्रों को करियर के लिए मिलेगा आधार
बीएचयू के मुताबिक, वे विद्यार्थी जो किसी भी विषय में डिग्री हासिल कर चुके हैं और साथ ही साथ राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वर्ण, रजत अथवा कांस्य पदक विजेता हैं, वे भी डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। चुने गए विद्यार्थियों को उनकी शैक्षणिक योग्यता तथा उपलब्ध अवसरों के आधार पर कार्यस्थल आवंटित किया जाएगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि छात्रों को इसके जरिए करियर की शुरुआत के लिए एक आधार मिल सके। बीएचयू के कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने कहा कि विद्यार्थियों को बेहतर पेशेवर व व्यवहारिक अनुभव उपलब्ध कराने के लिए नए अवसर सृजित किये जाने आवश्यक हैं।

कुलपति ने गठित की है एक समिति
कुलपति ने कहा कि अगर नए अवसर सृजित होंगे तो छात्र अपने करियर व जीवन में सफलता के मार्ग पर अग्रसर हो सकें। उन्होंने कहा कि डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन इंटर्नशिप इसी कड़ी में एक की गई पहल है। इंस्टिट्यूशन ऑफ एमिनेंस, बीएचयू, के अंतर्गत संचालित यह योजना प्रायोजित शोध एवं औद्योगिक परामर्श प्रकोष्ठ द्वारा प्रबंधित की जाएगी। योजना के क्रियान्वयन के लिए कुलपति ने एक समिति गठित की है। कुलपति के मुताबिक इंटर्नशिप के जरिए प्रोफेशनल एक्सपीरियंस हासल करने के लिए छात्रों के पास एक साल का अवसर है। इससे छात्र अपनी स्किल डिवेलप कर सकेंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement