Sunday, May 12, 2024
Advertisement

GATE Exam 2023 को करना है क्रैक तो, इन 5 टिप्स को करें फॉलो

GATE Exam का आयोजन आईआईटी रुड़की, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी गुवाहाटी, आईआईटी कानपुर, आईआईटी मद्रास, आईआईटी बॉम्बे द्वारा करावाया जाता है। गेट एग्जाम की तैयारी के दौरान स्टूडेंट कुछ ऐसी गलतियां करते हैं, जिसकी वजह से एग्जाम क्रैक नहीं हो पाता है।

India TV News Desk Written By: India TV News Desk
Published on: October 01, 2022 20:09 IST
GATE Exam 2023- India TV Hindi
GATE Exam 2023

GATE Exam एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है जो हर साल नेशनल लेवल पर आयोजित की जाती है। GATE Exam का आयोजन आईआईटी रुड़की, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी गुवाहाटी, आईआईटी कानपुर, आईआईटी मद्रास, आईआईटी बॉम्बे द्वारा करावाया जाता है। अगर आप भी इस साल गेट एग्जाम देने की तैयारी कर रहे हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं 5 खास टिप्स। इन टिप्स को फॉलो करके आप न सिर्फ गेट एग्जाम को पास कर सकते हैं बल्कि आपको तैयारी करने में भी कम वक्त लगेगा।

सिलेबस ध्यान से देखें

गेट एग्जाम का सिलेबस देशभर में होने वाले बाकी नेशनल एग्जाम से थोड़ा सा अलग होता है। इसलिए गेट एग्जाम की तैयारी करते वक्त सिलेबस ध्यान से देखें। सिलेबस ध्यान से देखने से आपको पता चलेगा कि आप जिस सब्जेक्ट में स्ट्रांग हैं वह कितने दिन में आप पूरा कर लेंगे और जिस सब्जेक्ट में आप कमजोर हैं उसे पढ़ने में आपको कितना वक्त लगेगा। सिलेबस पर फोकस करने से आपको टाइम टेबल का ग्राफ बनाने में भी आसानी होगी।

टाइम टेबल बनाएं

किसी भी एग्जाम को पास करने के लिए टाइम टेबल बहुत जरूरी माना जाता है। गेट एग्जाम में कौन -कौन से सबजेक्ट आने हैं, आप किसमें कमजोर हैं और आपकी पकड़ किस सबजेक्ट पर मजबूत है इन सब बातों को ध्यान में रखकर टाइम टेबल जरूर बनाएं। आपको सुबह उठकर रात को सोने तक इसके बीच में आपको क्या क्या करना है। यह सभी आपको अपने टाइम टेबल में लिखना है। टाइम टेबल बनाने से आपको अपनी स्ट्रेंथ के अनुसार सबजेक्ट पर फोकस करने का पूरा समय मिलेगा, जिससे गेट एग्जाम 2023 में आपका परफॉर्मेंस अच्छा होगा। 

ब्रेक लेकर पढ़ें

किसी भी एग्जाम को पढ़ने और उसे क्रैक करने के लिए पढ़ना जरूरी है। लेकिन इसका ये मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि आप दिन से 12 से 16 घंटे सिर्फ पढ़ाई ही करें। एग्जाम चाहे कितने भी करीब क्यों न हो बिना ब्रेक के पढ़ाई बिल्कुल न करें। अगर आप एक दिन में लगातार 6 से 7 घंटें बिना ब्रेक के पढ़े जा रहे हैं तो समझ लीजिए कि इससे कुछ नहीं होने वाला है। बिना ब्रेक के पढ़ाई करने से दिमाग जल्दी थक जाता है और फोकस बिगड़ता है। इसलिए 2 से 3 घंटे की पढ़ाई के बाद 15 से 20 मिनट का ब्रेक लें। ब्रेक के दौरान स्टडी रूम से बाहर जाए और थोड़ा टहलने या फिर अपने किसी परिवार के सदस्यों से बातचीत कर ले। ऐसा करने से दिमाग फ्रेश होगा और आप पढ़े हुए सबजेक्ट को अच्छे से याद रख पाएंगे।

नोट्स बनाएं

पढ़ाई के दौरान मोटी-मोटी किताबें का ज्ञान दिमाग में बटोरने से कुछ नहीं होगा। इस बात का बिल्कुल ध्यान रखें। पढ़ाई के दौरान जो चीजें जरूरी हैं उसके नोट्स बनाएं। नोट्स को आप ब्रेक टाइम या लंच टाइम में आराम से पढ़ सकते हैं। नोट्स बनाने से रिवीजन अच्छी होती है।

रिवीजन करें

अगर आपने आज किसी सबजेक्ट को पढ़ा है तो एक सप्ताह बाद दोबारा उसे पढ़ें। ऐसा करने से आपकी सबजेक्ट पर पकड़ अच्छी होगी और आप एग्जाम आसानी से क्रैक कर पाएंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement