Friday, April 19, 2024
Advertisement

BPSC 68वीं प्रीलिम्स परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, 12 फरवरी को होगा एग्जाम

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) 68वीं प्रीलिम्स एडमिट कार्ड 2022 (BPSC 68th Prelims Admit Card 2022 ) जारी हो गया है। इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार BPSC के ऑफिशियल बेवसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: January 28, 2023 20:37 IST
BPSC ने 68वीं प्रीलिम्स के लिए जारी किया एडमिट कार्ड।- India TV Hindi
BPSC ने 68वीं प्रीलिम्स के लिए जारी किया एडमिट कार्ड।

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) 68वीं प्रीलिम्स एडमिट कार्ड 2022 (BPSC 68th Prelims Admit Card 2022 ) आज जारी हो गया। BPSC 68वीं प्रीलिम्स की परीक्षा 12 फरवरी को होगी। इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार BPSC के ऑफिशियल बेवसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए फॉर्म भरा है, वे बीपीएससी के अप्लीकेशन पोर्टल, onlinebpsc.bihar.gov.in पर अपने यूजर नेम और पासवर्ड से लॉग-इन करके एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें।

ऐसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड

68वीं संयुक्त (प्रीलिम्स) प्रतियोगी परीक्षा बिहार राज्य के 38 जिलों में 805 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार बीपीएससी 68वीं प्रीलिम्स एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in या onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद होमपेज पर BPSC 68वीं प्रीलिम्स एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
  • अब अपने लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट करें।
  • अब अपना एडमिट कार्ड चेक करें और डाउनलोड करें।

मार्किंग स्‍कीम में किया गया है बदलाव

ध्यान दें कि आयोग द्वारा बीपीएससी 68वीं प्रीलिम्‍स परीक्षा की मार्किंग स्‍कीम में कुछ बदलाव किए गए हैं। नोटिस के मुताबिक, सभी 150 प्रश्नों पर एक समान नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रीलिम्स एग्जाम में सही उत्तर के लिए 1 अंक मिलेगा और गलत जवाब के लिए एक चौथाई नंबर कटेगें। उम्‍मीदवार को सलाह दी जाती है कि किसी भी प्रकार की अन्‍य जानकारी के लिए वेबसाइट पर नज़र बनाएं रखें।

281 पदों पर होगी भर्ती

बिहार लोक सेवा आयोग ने इस बार की परीक्षा का आयोजन 281 पदों के लिए किए जाने की घोषणा की है। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए प्रीलिम्स का आयोजन किया जाएगा।

परीक्षा में होगी निगेटिव मार्किंग

बीपीएससी द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, प्रीलिम्स एग्जाम दो घंटे की होगी और इसमें जनरल नॉलेज के 150 एमसीक्यू होंगे। इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रीलिम्स एग्जाम में प्रदर्शन के आधार पर 10 गुना उम्मीदवारों को मेन एग्जाम के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement