Monday, April 29, 2024
Advertisement

BSEB ने जारी किया 10वीं बोर्ड का एडमिट कार्ड, छात्र ऐसे करें डाउनलोड

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) की ओर से कक्षा 10वीं का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। छात्र डाउनलोड करने के लिए BSEB के ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: January 08, 2023 17:49 IST
BSEB की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं अपना एडमिट कार्ड।- India TV Hindi
BSEB की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं अपना एडमिट कार्ड।

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। छात्र अपना एडमिट कार्ड बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट – biharboardonline.bihar.gov.in और माध्यमिक.biharboardonline.com से डाउनलोड कर सकते हैं। 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 14 से 22 फरवरी तक होंगी। वहीं 10वीं की प्रैक्टिकल परिक्षाएं 19 जनवरी से शुरू होंगी और 21 जनवरी को समाप्त होंगी। थ्योरेटिकल परीक्षाओं के लिए प्रवेश पत्र 8 से 15 जनवरी के बीच जारी किए जाएंगे।

छात्र ऐसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड

स्टेप-1 BSEB के ऑफिशियल वेबसाइट - biharboardonline.bihar.gov.in और सेकेंडरी.biharboardonline.com पर जाएं।

स्टेप-2 कक्षा 10वीं के एडमिट कार्ड वाले लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप-3 स्कूल कोड, पंजीकरण संख्या और छात्रों की जन्मतिथि जैसे क्रेडेंशियल दर्ज करें
स्टेप-4 इसके बाद एडमिट कार्ड वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएगा।
स्टेप-5 एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट लें।

दो पालियों में आयोजित होंगी परिक्षाएं

10वीं की परीक्षा दोनों पालियों में गणित से शुरू होगी और दोनों पालियों में वैकल्पिक विषयों के साथ समाप्त होगी। जबकि परीक्षा शुरू होने के दिन मॉर्निंग शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक और दोपहर की शिफ्ट दोपहर 1:45 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। जिस दिन परीक्षा समाप्त होगी, उस दिन मॉर्निंग शिफ्ट सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:15 बजे तक और शाम की शिफ्ट दोपहर 1:45 बजे से शाम 4:30 बजे तक होगी। 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम मार्च या अप्रैल में घोषित किए जाएंगे। BSEB के अध्यक्ष आनंद किशोर ने  9 दिसंबर, 2022 को इंटरमीडिएट, मैट्रिक और अन्य विविध परीक्षाओं के लिए शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया था।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement