Friday, May 17, 2024
Advertisement

Bihar board result: बोर्ड परीक्षा के परिणाम का कर रहे हैं इंतजार! यहां जानें कब जारी होंगे रिजल्ट, बोर्ड अध्यक्ष ने दी जानकारी

बोर्ड परीक्षा के परिणाम को लेकर बोर्ड अध्यक्ष ने प्रेस क्रॉन्फ्रेंस की है। प्रेस क्रॉन्फ्रेंस में बताया कि जल्द ही रिजल्ट किए जाएंगे। जारी होने के बाद वे 10वीं 12वीं के छात्र जो इस परीक्षा में शामिल हुए थे, अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे।

Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: February 25, 2023 13:47 IST
bihar board president anand kishore- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने रिजल्ट के संबंध में प्रेस कॉन्फ्रेंस की

बिहार बोर्ड एग्जाम खत्म हो चुकी है। अब 10वीं और 12वीं के छात्र अपने एग्जाम रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। जल्द ही ये इतंजार खत्म होने वाला है। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड यानी BSEB द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट मार्च 2023 में जारी किए जाने की उम्मीद है। रिजल्ट जारी होने के बाद वे 10वीं 12वीं के उम्मीदवार जो इस परीक्षा में शामिल हुए थे, अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.com पर देख सकते हैं। हालांकि अभी रिजल्ट की तारीख जारी नहीं की गई है। बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने एक प्रेस मीटिंग में इसकी जानकारी दी। 

वैल्यूएशन प्रोसेस शुरू

प्रेस मीटिंग में अध्यक्ष ने बताया कि BSEB क्लास 10,12 के रिजल्ट 2023 के लिए वैल्यूएशन प्रोसेस शुरू हो चुकी है। 12वीं की वैल्यूएशन प्रोसेस 24 फरवरी से शुरू हो चुकी है और ये 5 मार्च तक होगी, जबकि कक्षा 10 की वैल्यूएशन प्रोसेस 1 मार्च से शुरू होगी और ये 12 मार्च तक चलेगी। अध्यक्ष ने आगे बताया कि प्रदेश में होली की छुट्टियों के दौरान कॉपियों की चेकिंग नहीं कराई जाएगी। बता दें कि बोर्ड ने 1 से 11 फरवरी तक बिहार बोर्ड की परीक्षा आयोजित की थी, जबकि क्लास 10 की परीक्षाएं  14 फरवरी से 22 फरवरी तक आयोजित की गई थीं। 

यहां जानें पास होने के लिए कितना स्कोर जरूरी

अध्यक्ष ने आग कहा कि बोर्ड के रिजल्ट की घोषणा प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए दी जाएगी, इसके बाद ऑफिशियल वेबसाइट पर रिजल्ट का लिंक एक्टिव किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि रिजल्ट के साथ ही टॉपर की लिस्ट भी जारी की जाएगी। बता दें कि बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए सभी छात्रों को सभी विषयों के साथ-साथ कुल परसेंट में से कम से कम 33 प्रतिशत नंबर लाने जरूरी हैं। परीक्षा में जो छात्र पास नहीं हो सकेंगे उन्हें बाद में एक मौका और दिया जाएगा। परीक्षा में फेल होने वाले छात्रों को कंपार्टमेंट एग्जाम देना होगा।

 

इसे भी पढ़ें-

Bihar STET admit card 2023: आज जारी होगा बिहार STET का एडमिट कार्ड, यहां देखें लेटेस्ट अपडेट
UGC NET phase 2 December 2022 admit card: UGC NET फेज 2 का एडमिट कार्ड जारी, यहां देखें लेटेस्ट अपडेट

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement