Monday, April 29, 2024
Advertisement

बदल गए मदरसा शिक्षा बोर्ड के परीक्षा पैटर्न, अब इस तरह पूछे जाएंगे सवाल

बिहार में मदरसा शिक्षा बोर्ड के परीक्षा पैटर्न बदल गए हैं। छात्रों को अब मल्टीपल च्वाइस टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे। बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि इस बदलाव से नेशनल लेवल की प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगे।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: September 18, 2023 8:39 IST
Madrasa Education Board- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE (PTI) मदरसा शिक्षा बोर्ड

BSMEB Exam 2024: बिहार में मदरसा शिक्षा बोर्ड के परीक्षा पैटर्न बदल दिए गए हैं, अब साल 2024 से मल्टीपल च्वाइस प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड ने ओएमआर सीट लागू करने का फैसला किया है। बता दें कि एक सवाल के 4 मल्टीपल च्वाइस आंसर होंगे। छात्रों को इनमें से किसी एक उत्तर को चुनना होगा और उस उत्तर के गोले को ओएमआर सीट पर फिल करना होगा। इसके अतिरिक्ट फौकानिया और मौलवी के छात्रों का मार्कशीट और सर्टीफिकेट डिजिलॉकर में रखा जाएगा।

बोर्ड ने शुरू की तैयारी

ध्यान दें कि साल 2024 से फौकानिया और मौलवी की परीक्षा में कई बदलाव होंगे। इसकी तैयारी मदरसा बोर्ड ने शुरू कर दी है। जहां एक ओर क्वेचन पेपर में बदलाव किया जाएंगे, वहीं परीक्षा शैली में भी बदलाव किया जाएगा। बता दें कि हर एग्जाम सेंटर को बोर्ड से संबद्ध किया जाएगा। इससे एग्जाम को नकलविहीन करने में मदद मिलेगी। मदरसा बोर्ड अध्यक्ष सलीम परवेज ने कहा छात्र नेशनल लेवल की प्रतियोगिता में भाग ले सकें, इसलिए ओएमआर शीट लागू की जाएगी, क्योंकि अब अधिकतर परीक्षाएं ऑनलाइन होती है। ऐसे में छात्रों को ओएमआर शीट भरना तो जरूर आना चाहिए।

क्या है फौकानिया और मौलवी?

बता दें कि फौकानिया और मौलवी बोर्ड परीक्षाओं के समकक्ष होती हैं, जैसे बिहार बोर्ड की परीक्षा। फौकानिया को 10वीं परीक्षा माना जाता है वहीं, मौलवी 12वीं बोर्ड परीक्षा के बराबर होती है।

ये भी पढ़ें:

जानें कितने पढ़े लिखे हैं भारतीय खिलाड़ी मोहम्मद सिराज

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement