Friday, May 03, 2024
Advertisement

CAT 2023 Answer Key: जानें कब जारी हो रहे CAT आंसर-की, परीक्षा में 2.88 लाख उम्मीदवार हुए थे शामिल

CAT Answer Key का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। IIM लखनऊ जल्द ही CAT Answer Key जारी करने वाला है। यहां जानें कब जारी हो सकती है आंसर-की...

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 01, 2023 10:50 IST
CAT 2023 Answer Key - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO CAT 2023 Answer Key

CAT एग्जाम में शामिल हुए लोगों के लिए जरूरी खबर है। आईआईएम लखनऊ के सूत्रों ने इस बारे में जानकारी दी है कि दिसंबर 2023 के पहले सप्ताह में CAT 2023 की Answer Key जारी होने की संभावना है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए हैं वे आधिकारिक आंसर-की कैट की वेबसाइट- iimcat.ac.in पर जारी की जाएगी। परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार अपनी साख के साथ लॉग इन करके आंसर-की तक पहुंच सकते हैं।

2.88 लाख उम्मीदवार हुए थे शामिल

CAT 2023 (कॉमन एडमिशन टेस्ट) 26 नवंबर, 2023 को भारत के 167 शहरों में फैले 375 परीक्षा केंद्रों पर सफलतापूर्वक आयोजित हुआ। इस परीक्षा के लिए रजिस्टर्ड 3.28 लाख उम्मीदवारों में से, लगभग 2.88 लाख उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे, जिससे कुल उपस्थिति दर लगभग 88 प्रतिशत थी। वहीं, इस परीक्षा की अवधि 120 मिनट थी (पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 160 मिनट आवंटित)। प्रत्येक सेक्शन में 40 मिनट (पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 53 मिनट और 20 सेकंड) का समय दिया गया था।

CAT 2023 Answer Key: ऐसे करें डाउनलोड?

CAT 2023 Answer Key इन चरणों को पालन कर डाउनलोड कर सकते हैं:

चरण 1: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाएं।

चरण 2: फिर 'Answer Key' पर क्लिक करें।

चरण 3: इसके बाद पोर्टल तक पहुंचने के लिए अपने लॉगिन क्रेडेंशियल का इस्तेमाल करें।

चरण 4: CAT 2023 Answer Key आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी।

चरण 5: अंत में भविष्य की जरूरत के लिए एक पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर सेव कर लें।

बता दें कि कैट स्कोर आईआईएम के लिए एमबीए एडमिशन प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, विभिन्न संस्थानों के लिए अलग-अलग कट-ऑफ प्रतिशत होते हैं। जिसके लिए लिखित योग्यता परीक्षा (डब्ल्यूएटी), ग्रुप डिस्कशन (जीडी), और इंटरव्यू सहित आगे के चयन चरणों के लिए न्यूनतम कट-ऑफ को पूरा करना आवश्यक है। चयन प्रक्रिया में शैक्षणिक प्रदर्शन और कार्य अनुभव को भी ध्यान में रखा जाता है।

कैट परीक्षा क्या है?

CAT (कॉमन एडमिशन टेस्ट) भारत की प्रमुख नेशनल लेवल की एंट्रेंस एग्जाम है, जो शीर्ष स्तरीय मैनेजमेंट संस्थानों में एडमिशन दिलाती है। साथ ही यह देश में सबसे महत्वपूर्ण एमबीए एंट्रेंस परीक्षा है। आईआईएम (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट) द्वारा वार्षिक आधार पर रोटेशनल आधार पर आयोजित, कैट 2022 की देखरेख आईआईएम बैंगलोर द्वारा की गई थी, जबकि आईआईएम लखनऊ कैट 2023 आयोजित करने के लिए तैयार है।

ये भी पढ़ें:

IIT कानपुर में निकली कई पदों पर भर्ती, यहां देखें पूरी डिटेल

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement