Sunday, April 28, 2024
Advertisement

CBSE Board Exam 2023: Physics पेपर से लगता है डर! 12वीं के छात्र ऐसे करें तैयारी, बोर्ड में आएंगे अच्छे नंबर

CBSE Board Exam preparation- छात्र फिजिक्स का नाम सुनते ही डर जाते हैं उन्हें बड़े-बड़े इक्वेशन याद आने लगते हैं, इसलिए यहां कुछ ऐसे टिप्स बताए जा रहें हैं जिन्हें अपनाकर छात्र न सिर्फ अपना डर भगा सकते हैं बल्कि अच्छे नंबर भी ला सकते हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: January 30, 2023 19:28 IST
CBSE Board- India TV Hindi
Image Source : PTI CBSE Board exam 2023

द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की अंतिम परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी। सीबीएसई बोर्ड ने डेट शीट जारी कर दी है और जल्द ही cbse.nic.in पर एडमिट कार्ड जारी करने की उम्मीद है। साइंस स्ट्रीम के छात्रों के लिए कक्षा 12 फिजिक्स एक महत्वपूर्ण विषय है। ये पेपर 6 मार्च, 2023 के लिए निर्धारित है। अक्सर देखा गया है कि छात्र इस पेपर का नाम सुनते ही डर जाते हैं। उन्हें लगता है इस पेपर को समझना मुश्किल है, लेकिन ऐसा नहीं है अगर आप ध्यान देगें तो ये विषय आपको अच्छे से समझ आने लगेगा।

ऐसे करें तैयारी

बता दें कि पेपर के बीच पर्याप्त गैप है, इससे  छात्रों को फायदा मिलेगा। छात्र परीक्षा से पहले अपना रिवीजन कर सकते हैं। छात्रों को पिछले साल के पेपर नियमित हल करते रहना चाहिए। छात्र मॉडल पेपर भी हल कर सकते हैं। छात्रों को बता दें कि बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in से फिजिक्स के सैंपल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड होने के बाद छात्र इसे हल करने कोशिश करें। अगर कोई परेशानी हो तो अपने ग्रुप के दोस्तों से इस टॉपिक को डिस्कस करें। इससे आप आसनी से उस टॉपिक को समझ जाएंगे। पिछले साल के पेपर हल करने से छात्र अपनी तैयारी के लेवल को समझ सकते हैं और अपनी सॉल्व करने की स्पीड और सटीकता में सुधार सकते हैं।

यहां कुछ टिप्स और ट्रिक्स साझा किए हैं ताकि छात्र अध्ययन कर सकें-

1) हर चैप्टर का वेटेज जानना: इलेक्ट्रोस्टैटिक्स, मैग्नेटोस्टैटिक्स और ऑप्टिक्स जैसे चैप्टर्स का वेटेज ज्यादा है। इसलिए, छात्रों को पहले इन अध्यायों का अभ्यास करना चाहिए, इसमें महारत हासिल करनी चाहिए और फिर अन्य विषयों की ओर बढ़ना चाहिए।

2) विषयवार स्ट्रेटजी: आम तौर पर, इलेक्ट्रोस्टैटिक्स, मैग्नेटोस्टैटिक्स और ए.सी. सर्किट जैसे विषय ज्यादातर संख्यात्मक पर आधारित होते हैं। अगर आपकी स्ट्रेंथ नंबर्स से है तो इन चैप्टर्स से शुरुआत करें।

 

इसे भी पढ़ें-

जारी होने वाला है SSC CGL का रिजल्ट, यहां जानें लेटेस्ट अपडेट

यूपी में योगी ने लॉन्च की 'आरोहिणी'प्रोग्राम, छात्राओं को किया जाएगा जागरूक

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement