Sunday, April 28, 2024
Advertisement

CUET PG 2023: CUET PG के सिटी इंटिमेशन स्लिप कल हो सकते हैं जारी, यहां जानें कैसे करना है डाउनलोड

CUET PG के छात्रों के लिए बड़ी खबर है। एनटीए सीयूईटी पीजी के सिटी इंटिमेशन स्लिप कल जारी करेगा। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होने के बाद डाउनलोड कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 30, 2023 9:32 IST
CUET PG 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV CUET PG 2023

CUET PG 2023 city intimation slip: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही अपनी वेबसाइट पर कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पोस्टग्रेजुएट (CUET PG) सिटी इंटिमेशन स्लिप जारी करेगी। यूजीसी के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। यूजीसी अध्यक्ष के मुताबिक, सिटी इंटिमेशन स्लिप कल, 31 मई को अलॉट की जाएगी। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेने वाले हैं, वे जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नवीनतम अपडेट के लिए सीयूईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाकर रखें।

यूजीसी के अध्यक्ष ममिडाला जगदीश कुमार ने ट्वीट में कहा, 'सीयूईटी-पीजी 2023, एनटीए 5 जून से शुरू होने वाले सीयूईटी-पीजी के लिए 31 मई को शहर की सूचना पर्चियां जारी करने पर काम कर रहा है।'

CUET PG 2023: कब होगी परीक्षा?

सीयूईटी पीजी 2023 180 केंद्रीय, राज्य और निजी विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 5 जून से 12 जून के बीच आयोजित होने वाली है। परीक्षा पैटर्न के मुताबिक, टेस्टिंग एजेंसी पहले सीयूईटी पीजी 2023 सिटी इंटिमेशन स्लिप जारी करेगी और फिर परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी करेगी। सीयूईटी पीजी एडमिट कार्ड 2023 परीक्षा के दिन से 3-4 दिन पहले प्रत्येक चरण के लिए व्यक्तिगत रूप से जारी किए जाएंगे। छात्रों को सलाह दी गई है कि वे नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करते रहें।

साथ ही, मणिपुर में चल रही कानून व्यवस्था की स्थिति के कारण परीक्षण एजेंसी ने मणिपुर के उम्मीदवारों को CUET PG परीक्षा शहरों को बदलने का अवसर दिया है। उम्मीदवार 30 मई शाम 7 बजे तक इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (आईवीआरएस) सुविधा के माध्यम से अपनी वांछित सीयूईटी पीजी परीक्षा शहर में जमा कर सकते हैं।

CUET PG 2023: एग्जाम के सिलेबस

अगर एग्जाम मोड की बात करें तो कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट मोड में आयोजित होगी। वहीं एग्जाम साहित्य पेपर को छोड़, इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषाओं में दे सकते हैं। बता गें कि सीयूईटी पीजी 2023 प्रश्न पत्र दो भागों में बांटा गया है- ए और बी। इसमें 100 एमसीक्यू प्रश्न पूछे जाएंगे, भाग ए में 25 एमसीक्यू और भाग बी में 75।

CUET PG 2023: कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

सिटी इंटिमेशन स्लिप जारी होने के बाद, एजेंसी आधिकारिक वेबसाइट पर सीयूईटी पीजी के एडमिट कार्ड जारी करेगी। सूचना बुलेटिन के अनुसार, एडमिट कार्ड परीक्षा की तारीख से तीन दिन पहले अपलोड किए जाएंगे। उम्मीदवारों को सलाह दी गई है कि वे नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करते रहें।

ये भी पढ़ें-

Hindi Journalism Day: जानें क्यों मनाया जाता है हिंदी पत्रकारिता दिवस, दो शताब्दी होने वाले हैं पूरे

GUJCET 2023: जल्दी करें! GUJCET की काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख आज, ऐसे करें आवेदन

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement