Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

जल्द जारी होंगे सीयूईटी पीजी के लिए Answer Key, यहां देखें कैसे करना है चेक

सीयूईटी पीजी के लिए Answer Key जल्द जारी होने वाले है। जो उम्मीदावर इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आंसर-की देख सकेंगे। इससे जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां पढ़ें...

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 11, 2023 11:28 IST
CUET PG 2023 Provisional Answer Key- India TV Hindi
Image Source : FILE CUET PG 2023 Provisional Answer Key

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट पोस्टग्रेजुएट (सीयूईटी पीजी) 2023 की प्रोविजनल Answer Key जल्द ही जारी हो सकती है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर सीयूईटी पीजी 2023 Answer Key और रिस्पांस शीट जारी करेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीयूईटी पीजी की Answer Key 15 जुलाई तक जारी होने की उम्मीद है, हालांकि, अभी भी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। सीयूईटी पीजी प्रोविजनल Answer Key जारी होने के साथ, यदि आवश्यक हो तो उम्मीदवार आपत्तियां उठा सकेंगे। जो लोग आपत्तियां उठाना चाहते हैं, उन्हें प्रति प्रश्न 200 रुपये की गैर-वापसी योग्य प्रोसेसिंग फीस का भुगतान करना होगा।

इस परीक्षा को आयोजित करने वाली संस्था आपत्तियों की समीक्षा के बाद विषय विशेषज्ञों द्वारा निर्धारित फाइनल आंसर-की के आधार पर सीयूईटी पीजी 2023 रिजल्ट घोषित करेगी। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सीयूईटी पीजी 2023 फाइनल आंसर-की जारी होने के बाद आंसर-की से संबंधित किसी भी शिकायत का समाधान नहीं किया जाएगा।

CUET PG 2023 PROVISIONAL ANSWER KEY: ऐसे करें डाउनलोड

सबसे पहले एनटीए सीयूईटी की आधिकारिक वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाएं।

फिर होमपेज पर, जारी होने पर “CUET PG Answer Key 2023” लिंक देखें।

इसके बाद नई लॉगिन विंडो पर, CUET PG 2023 रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्म तिथि और पासवर्ड दर्ज करें।

फिर डिटेल डालने ने के बाद, 'सबमिट' बटन पर क्लिक करें।

सीयूईटी पीजी  Answer Key की एक पीडीएफ फाइल स्क्रीन पर दिखाई देगी, इसे डाउनलोड कर लें।

अन्य जानकारी

बता दें कि उम्मीदवारों के लिए CUET PG परीक्षा 5 जून से 17 जून तक और फिर शेष के लिए 22 जून से 30 जून तक आयोजित की गई थी। ये परीक्षा देश और विदेश के लगभग 245 शहरों में आयोजित की गई थी। पोस्टग्रेजुएट के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा इस वर्ष 8.33 लाख से अधिक छात्रों के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) प्रारूप में आयोजित की गई थी।

ये भी पढ़ें-

आज जारी हो सकता है AIIMS INI SS राउंड 2 का रिजल्ट, यहां देखें कैसे करना है चेक

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement