Saturday, April 20, 2024
Advertisement

JEE MAIN Exam 2020: कोरोना संक्रमित छात्र कैसे देगा परीक्षा, जानिए क्या है नियम

JEE MAIN Exam 2020:कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच इस परीक्षा को टालने की काफी मांग उठी लेकिन सरकार ने खास इंतजामों के साथ परीक्षा निर्धारित तिथि पर ही करवाने का फैसला किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 01, 2020 9:25 IST
JEE MAIN Exam 2020- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO JEE MAIN Exam 2020

JEE Main 2020 Exam: कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच आज मंगलवार से जेईई मेन परीक्षा 2020 आरंभ हो रही है। यह परीक्षा 1 सितंबर से लेकर 6 सितंबर के बीच होगी। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच इस परीक्षा को टालने की काफी मांग उठी लेकिन सरकार ने खास इंतजामों के साथ परीक्षा निर्धारित तिथि पर ही करवाने का फैसला किया है। आज देश में 36 लाख से भी ज्यादा कोरोना के मामले हैं। ऐसे में पूरी संभावना है कि जेईई मेन परीक्षा देने वाले छात्र भी इस संक्रमण से ग्रसित होंगे। 

JEE Main परीक्षा आज से, जानिए रेलवे के अलावा कौन सा राज्य दे रहा है क्या सुविधाएं

इस परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने खास इंतजाम किए हैं। नियम के अनुसार उम्मीदवार कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, उन्हें आइसोलेशन रूम में परीक्षा देनी होगी। ताकि अन्य छात्र संपर्क में न आएं। परीक्षा केंद्र के गेट पर प्रत्येक उम्मीदवार को 'सेल्फ डिक्लेरेशन सर्टिफिकेट' दिखाना होगा, जिसमें लिखा होना चाहिए उनके अंदर कोरोना वायरस का कोई भी लक्षण नहीं है। साथ ही वह किसी भी कोरोना पॉजीटिव व्यक्ति के संपर्क में नहीं आए हैं। परीक्षा केंद्र में प्रवेश करते समय, उम्मीदवारों को एक दूसरे से कम से कम 6 फीट की दूरी पर बैठाया जाएगा. इसी के साथ परीक्षकों की कक्षा में घूमने की प्रक्रिया को कम से कम रखा जाएगा.

बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी बीटेक और बीई में एडमिशन के लिए जेईई परीक्षा 605 सेंटर्स पर आयोजित करेगी। वहीं बीआर्क और बीप्लानिंग के लिए 489 सेंटर्स पर परीक्षा होगी।

छात्र ये वस्तुओं  ले जा सकते हैं एग्जाम हॉल में –

  1.  चार पेज का एडमिट कार्ड साथ ही में एक गर्वनमेंट फोटो आईडी कैंडिडेट्स को साथ ले जानी है, जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि।
  2.  कैंडिडेट्स को ट्रांसपैरेंट बॉल प्वॉइंट पेन अपने साथ ले जाने होंगे, पिछले सालों की तरह इस बार पेन, सेंटर नहीं देगा।
  3.  फोटो आईडी और गवर्नमेंट आईडी के साथ ही कैंडिडेट्स को एक पासपोर्ट साइज फोटो भी ले जानी होगी जो अटेंडेंस शीट पर लगेगी। यह ध्यान रहे कि जो फोटो जेईई एप्लीकेशन में लगाई है, वही फोटो साथ ले जाएं।
  4. कैंडिडेट्स को अपने साथ ट्रांसपैरेंट छोटी सैनिटाइजर की बोतल (हालांकि वहां हर जगह सेनिटाइजर मिलेगा) और ट्रांसपैरेंट छोटी पानी की बोतल ले जाना ही एलाऊ होगा

परीक्षा हॉल में इन चीजों की अनुमति नहीं है?

  • छात्रों को परीक्षा केंद्र के अंदर अपने मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी। हालांकि उम्मीदवारों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा गया है, फोन को परीक्षा केंद्र के बाहर छोड़ना होगा।
  • परीक्षा केंद्रों पर रफ शीट्स प्रदान की जाएंगी और छात्रों को उन्हें ले जाने की अनुमति नहीं है।
  • स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए दस्ताने पहने हुए पर्यवेक्षकों द्वारा कंप्यूटर पर रफ शीट रखी जाएगी।
  • कैलकुलेटर, किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे स्मार्ट वॉच, ब्लूटूथ डिवाइस, ईयर फोन आदि को परीक्षा के अंदर जाने की अनुमति नहीं है
  • इसके अलावा, छात्रों को जलवायु उपयुक्त कपड़े पहनने का निर्देश दिया जाता है। खुले पैर की चप्पल या चप्पल के साथ हल्के रंग के कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है। सख्त सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन किया जाएगा और छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक भीड़ से बचने के लिए उन्हें आवंटित समय पर रिपोर्ट करें।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement