1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. NEET UG Exam 2021 के लिए कैसे करें आवेदन, जानिए पूरा प्रॉसेस

NEET UG 2021 Exam: नीट यूजी 2021 परीक्षा के लिए 13 जुलाई से करें आवेदन, जानिए पूरा प्रॉसेस

मेडिकल कोर्सेस में प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थी नीट यूजी 2021 परीक्षा के लिए 13 जुलाई यानि मंगलवार से आवेदन कर सकेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 12, 2021 20:21 IST
How to Apply NEET UG 2021 Examination 2021- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV How to Apply NEET UG 2021 Examination 2021

NEET UG 2021 Exam News: मेडिकल कोर्सेस में प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थी नीट यूजी 2021 परीक्षा के लिए 13 जुलाई यानि मंगलवार से आवेदन कर सकेंगे। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in या ntaneet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। जिन अभ्यर्थियों के पास खुद का कम्प्यूटर या लैपटॉप नहीं है, वे कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) से भी आवेदन कर सकते हैं। 

12 सितंबर को होगी नीट यूजी 2021 परीक्षा 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा यानी नीट (यूजी) 2021 देशभर में 12 सितंबर 2021 को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजित की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया मंगलवार शाम 05 बजे से एनटीए की वेबसाइट के माध्यम से शुरू हो जाएगी।  प्रधान ने कहा कि सामाजिक दूरी के मानदंडों को सुनिश्चित करने के लिए, जिन शहरों में परीक्षा आयोजित की जाएगी, उनकी संख्या 155 से बढ़ाकर 198 कर दी गई है। परीक्षा केंद्रों की संख्या भी 2020 में उपयोग किए गए 3862 केंद्रों से बढ़ाई जाएगी। 

13 जुलाई से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट फॉर अंडरग्रेजुएट (NEET UG) की आवेदन प्रक्रिया 13 जुलाई, 2021 (मंगलवार) को शाम 05 बजे से शुरू हो जाएगी। उम्मीदवार आवेदन विवरण के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की वेबसाइट  neet.nta.nic.in या ntaneet.nic.in पर विजिट कर सकते हैं। 

कोविड-19 प्रोटोकॉल का रखना होगा ध्यान

र्मेंद्र प्रधान ने बताया कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करने के लिए, परीक्षा केंद्र में सभी उम्मीदवारों को फेस मास्क प्रदान किया जाएगा। एंट्री और एग्जिट के दौरान समय स्लॉट, कॉन्टैक्टलेस रजिस्ट्रेशन, उचित सैनिटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठने आदि को भी सुनिश्चित किया जाएगा। 

जानिए CSC से कैसे करें आवेदन

NEET UG Exam 2021 का कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) से आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को 9 से 6 बजे के बीच जाना होगा। यहां उन्हें Village Level Entrepreneur (VLE) या सीएसी का कर्मचारी मिलेगा। इससे उम्मीदवार को NEET UG Exam का रजिस्ट्रेशन करने के लिए बताना होगा। कर्मचारी द्वारा मांगी गई जानकारी दें। फीस सबमिट करें और आवेदन प्रक्रिया पूरी करें। आवेदन के बाद रजिस्ट्रेशन का प्रिंट आउट लेना ना भूलें। इसके अलावा उम्मीदवार को VLE को उसकी फीस भी देनी होगी। 

इन डॉक्यूमेंट्स को रखें अपने साथ 

चाहे आप अपने घर से आवेदन करें या CSC से आवेदन करें आपको नीट (यूजी) 2021 परीक्षा में आवदेन के लिए कुछ डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी। इसमें पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो, हाईस्कूल की मार्कशीट, सिग्नेचर का स्कैन और अंगूठे का स्कैन भी लगेगा। बता दें कि, CSC में स्कैन का काम VLE कर देंगे। वहीं, अगर आवेदन करें तो स्कैन खुद से करना होगा। 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X