Monday, April 29, 2024
Advertisement

HPTET November 2023 Exam: शुरू हो गए आवेदन, यहां जानें कैसे करें अप्लाई

HPTET November 2023 Exam: हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन तरफ से एचपीटीईटी नवंबर 2023 परीक्षा के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस को शुरू कर दिया है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइटपर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: October 10, 2023 18:57 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

HPTET November 2023 Exam: एचपीटीईटी नवंबर के लिए आवेदन शुरू होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक बेहद अच्छी खबर है। हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की तरफ से एचपीटीईटी नवंबर 2023 परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। एप्लीकेशन प्रोसेस को आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू किया गया है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर जाकर आवेदन कर सकत हैं। 

कब है लास्ट डेट 

  • बता दें कि पंजीकरण प्रक्रिया 9 अक्टूबर को शुरू हुई थी जो 30 अक्टूबर 2023 को समाप्त होगी। साथ ही, 300 रुपये के विलंब शुल्क के साथ आवेदन जमा करने की लास्ट डेट 2 नवंबर 2023 तक है। 
  • सुधार विंडो 3 नवंबर को खुलेगी और 6 नवंबर, 2023 को बंद हो जाएगी। इस परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र परीक्षा से 4 दिन पहले जारी किया जाएगा। 

कब है परीक्षा 

बता दें कि इस एचपीटीईटी नवंबर परीक्षा 26, 27 नवंबर, 3 और 9 दिसंबर, 2023 को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा को सभी दिनों में दो पालियों में आयोजित किया जाएगा। पहली शिफ्ट सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक। उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिए आवेदन कर सकते हैं।  

कैसे करें आवेदन 

  • सबसे पहले HPBOSE की आधिकारिक साइट hpbose.org पर जाएं।
  • इसके बाद मुख्य पेज  पर उपलब्ध HPTET नवंबर 2023 परीक्षा लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवार लिंक की जांच कर सकते हैं।
  • इसके बाद लिंक पर क्लिक करें और आवश्यक विवरण दर्ज करें।
  • एक बार हो जाने के बाद, आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • यदि आवश्यक हो तो आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें और पेज डाउनलोड करें।
  • आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

आवेदन शुल्क 
इसके लिए आवेदन करने वाले सामान्य और इसकी उप श्रेणियों के उम्मीदवारों को ₹800 का आवेदमन शुल्क देना होगा। जबकि,  एससी/एसटी/ओबीसी/पीएचएच श्रेणियों के लिए आवेदन शुल्क ₹500/- है। इसका भुगतान भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जाना चाहिए। ज्यादा संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार एचपीबीओएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:भारतीय नोटों पर पहली बार कब छपी महात्मा गांधी की फोटो?
 Sarkari Naukri: समीक्षा अधिकारी समेत इन पदों पर निकली भर्ती, सेलेक्ट होने पर लाख के पार तक मिलेगी सैलरी

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement