Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

IBPS Clerk Exam: आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा को करना है क्रैक? तो ये टिप्स अपनाएं

IBPS Clerk Exam: आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा को क्रैक करना चाहते हैं,तो सिलेबस को गौर से देखने के बाद पढ़ाई का पैटर्न तैयार करें। पढ़ाई करते वक्त इस बात पर गौर करें कि आपकी पकड़ किस विषय में मजबूत है और आप किस विषय में कमजोर हैं।

Edited By: Niraj Kumar
Updated on: October 06, 2022 17:12 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Representational Image

Highlights

  • जिस सब्जेक्ट में कमजोर हैं उस पर ज्यादा ध्यान दें
  • सिलेबस को गौर से देखने के बाद पढ़ाई का पैटर्न तैयार करें
  • पढ़ाई करते वक्त बीच-बीच में ब्रेक लेना बहुत जरूरी

IBPS Clerk exam 2023: बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान द्वारा आईबीपीएस क्लर्क 2023 का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। आईबीपीएस क्लर्क की परीक्षा काफी मुश्किल मानी जाती है। अगर आप भी आईबीपीएस क्लर्क तैयारी कर रहे हैं तो पहली बार में से क्रैक करना चाहते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं 5 खास टिप्स।

आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा क्रैक करने के 5 टिप्स

सिलेबस पर फोकस करें

आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा क्लियर करने के लिए सिलेबस पर फोकस करना जरूरी है। एग्जाम की तैयारी से पहले पूरे पाठ्यक्रम, सब्जेक्ट को ध्यान से पढ़ें। सिलेबस समझने के बाद ही क्लर्क की तैयारी करें। सिलेबस से आपको सब्जेक्ट, कौन सी चीजें महत्वपूर्ण हैं और किन सब्जेक्ट पर फोकस करना इस बात की जानकारी मिल जाएगी।

पढ़ने का पैटर्न तैयार करें

सिलेबस को गौर से देखने के बाद पढ़ाई का पैटर्न तैयार करें। पढ़ाई करते वक्त इस बात पर गौर करें कि आपकी पकड़ किस विषय में मजबूत है और आप किस विषय में कमजोर हैं। आप जिस सब्जेक्ट में कमजोर हैं उस पर ज्यादा ध्यान दें। उदाहरण के लिए आपकी पकड़ अंग्रेजी पर कमजोर है तो इसकी तैयारी के लिए 3 से 4 घंटे का वक्त निकालें। वहीं, मैथ्स पर अच्छी पकड़ है तो उसे 1 से डेढ़ घंटा ही दें।

ब्रेक लेकर पढ़ाई करें

आईबीपीएस क्लर्क एग्जाम की तैयारी करते वक्त ज्यादातर स्टूडेंट्स 10 से 12 घंटों तक पढ़ाई करते हैं। लगातार पढ़ाई करने से दिमाग का फोकस बिगड़ सकता है। पढ़ाई करते वक्त बीच-बीच में ब्रेक लेना बहुत जरूरी होता है। अगर आप लगातार पढ़ाई करना चाहते हैं तो 2 से 3 घंटे एक सब्जेक्ट को पढ़ें। इसके बाद 10 से 15 मिनट का ब्रेक लें। ब्रेक के दौरान परिवार, दोस्तों से बात करें। आप चाहे तो पार्क में टहलने या फिर कोई पसंदीदा काम भी ब्रेक के दौरान कर सकते हैं। 10 से 15 मिनट का ब्रेक लेने के बाद दोबारा से पढ़ाई करें। पढ़ाई के बीच में ब्रेक लेने से दिमाग फ्रेश होता है और चीजें लंबे समय तक याद रहती है।

पुराने पेपर्स को रिवाइज करें

आईबीपीएस क्लर्क एग्जाम की तैयारी करते वक्त पुराने पेपर्स को जरूर पढ़ें। पहली बार में एग्जाम क्लियर करने के लिए पुराने पेपर को पढ़ना बहुत जरूरी माना जाता है। पुराने पेपर्स पढ़ने से आपको सिलेबस, एग्जाम पैटर्न और किस तरह के सवाल एग्जाम में पूछे जाते हैं इसका अंदाजा लग जएगा। पुराने पेपर्स पढ़ते वक्त ध्यान दें कि आपको सब्जेक्ट के हिसाब से पढ़ाई करनी है। आप 5 से 7 साल के पुराने पेपर को पढ़कर भी एग्जाम की तैयारी आसानी से कर सकते हैं।

रिवीजन करें

एग्जाम की तैयारी करते वक्त रिवीजन को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। एक सबजेक्ट को पढ़ने के बाद 2 से 3 दिन का ब्रेक लें और फिर रिवीजन करें।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement