Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

बढ़ा दी गई IGNOU जुलाई सेशन की रजिस्ट्रेशन तारीख, यहां देखें नई डेट

IGNOU जुलाई 2023 सेशन की रजिस्ट्रेशन तारीख बढ़ा दी गई है। जो उम्मीदवार इस साल के सेशन में रजिस्ट्रेशन कराने के इच्छुक हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 21, 2023 18:42 IST
IGNOU July session 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO IGNOU July session 2023

इंदिरा गांधी नेशनल ओपेन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने ऑनलाइन और ओपन और डिटेंस लर्निंग मोड दोनों में सभी कार्यक्रमों के लिए जुलाई 2023 सेशम के लिए नए एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख बढ़ा दी है। ताजा अपडेट के मुताबिक, आखिरी तारीख 20 सितंबर तक बढ़ा दी गई है। इससे पहले इसे 20 सितंबर तक बढ़ाया गया था। जो उम्मीदवार इस सेशन में भाग लेने के इच्छुक और योग्य हैं वे आधिकारिक वेबसाइट, ignouiop.samaerth.edu.in पर और ओडीएल कार्यक्रमों के लिए ignouadmission.samarth.edu.in पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

Direct link to register for IGNOU 2023 July Session

मिलेगी स्कॉलरशिप

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, स्कॉलरशिप प्रोग्राम के लिए पात्र उम्मीदवार नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल, Scholars.gov.in पर भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। बता दें कि रजिस्ट्रेशन के समय, छात्रों से पहले सेमेस्टर के कार्यक्रम शुल्क के साथ गैर-वापसी योग्य रजिस्ट्रेशन शुल्क भी लिया जाएगा। 

उम्मीदवारों को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि यदि वे एडमिशन की पुष्टि के बाद एडमिशन रद्द करने के लिए आवेदन करते हैं तो पूरा कार्यक्रम शुल्क वापस कर दिया जाएगा, पर उनके जमा किए गए आवेदन शुल्क से कुछ राशि काट ली जाएगी।

IGNOU July 2023 session: ऐसे करें अप्लाई

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ignouiop.samaerth.edu.in, ignouadmission.samarth.edu.in पर जाएं।

इसके बाद रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
अब अपने डिटेल भरें और लॉगिन क्रेडेंशियल बनाएं।
फिर सभी डाक्यूमेंट अपलोड करें, आवेदन शुल्क और अन्य डिटेल का भुगतान करें।
अंत में इग्नू जुलाई 2023 सेशन के आवेदन के लिए सेव कर लें।

ये भी पढ़ें:

मेडिकल छात्रों के लिए खुशखबरी! NEET PG 2023 की कट-ऑफ पर्सेंटाइल घटा कर की गई इतनी

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement