Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

IIM CAT 2020 की आवेदन प्रक्रिया आज हो रही है समाप्त, जानिए कैसे करें आवेदन

IIM CAT 2020: भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) सहित पूरे भारत के शीर्ष B स्कूलों में प्रवेश के लिए होने वाली कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) के लिए आवेदन प्रक्रिया आज शाम 5 बजे बंद होगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 23, 2020 14:00 IST
IIM CAT 2020- India TV Hindi
IIM CAT 2020

IIM CAT 2020: भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) सहित पूरे भारत के शीर्ष B स्कूलों में प्रवेश के लिए होने वाली कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) के लिए आवेदन प्रक्रिया आज शाम 5 बजे बंद होगी। जो लोग स्नातकोत्तर स्तर की डिग्री या डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहते हैं, वे iimcat.ac.in पर आवेदन कर सकते हैं।

कैट 2020 परीक्षा इस साल इस साल 29 नवंबर को आयोजित की जानी है। परीक्षा के शहर, प्रवेश समय और अन्य विवरणों के साथ प्रवेश पत्र 28 अक्टूबर को जारी किया जाएगा। इस साल IIM- इंदौर परीक्षा आयोजित कर रहा है। लगभग 156 शहरों में फैले परीक्षण केंद्रों में कैट की परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिन लोगों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वे इन चरणों का पालन कर अप्लाई कर सकते हैं -

आईआईएम कैट 2020: आवेदन कैसे करें

  • चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • चरण 2: पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें
  • चरण 3: विवरण भरें, सत्यापित करें
  • चरण 4: फ़ॉर्म भरें, दस्तावेज़ अपलोड करें
  • चरण 5: शुल्क का भुगतान करें, सबमिट करें

आईआईएम कैट 2020: शुल्क

उम्मीदवारों के लिए सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 2000 रुपये है, जबकि आरक्षित वर्ग के लिए एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी को 1000 रुपये का भुगतान करना होगा।

CAT 2020 परीक्षा को तीन वर्गों में विभाजित किया जाएगा - मौखिक क्षमता और पढ़ने की समझ, डेटा व्याख्या और तार्किक तर्क, मात्रात्मक क्षमता। परीक्षा के आयोजन का समय घटाकर 120 मिनट कर दिया गया है। प्रत्येक अनुभाग में सवालों के जवाब देने के लिए उम्मीदवारों को ठीक 40 मिनट आवंटित किए जाएंगे। आधिकारिक प्रारूप के अनुसार, परीक्षा के प्रारूप को समझने के लिए ट्यूटोरियल अक्टूबर से कैट की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement