1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. 3 जुलाई को होगी जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021, IIT में दाखिले के लिए जानिए क्या प्रक्रिया और योग्यता

3 जुलाई को होगी जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021, IIT में दाखिले के लिए जानिए क्या प्रक्रिया और योग्यता

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को बताया कि जेईई एडवांस्ड 2021 परीक्षा 3 जुलाई 2021 को होगी। आईआईटी खड़गपुर परीक्षा आयोजित करेगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 07, 2021 18:07 IST
IIT Admission criteria 2021 announced by HRD Minister...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE IIT Admission criteria 2021 announced by HRD Minister Ramesh Pokhriyal Nishank 

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ आज जेईई एडवांस परीक्षा के तारीखों की घोषणा कर दी है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को बताया कि जेईई एडवांस्ड 2021 परीक्षा 3 जुलाई 2021 को होगी। आईआईटी खड़गपुर परीक्षा आयोजित करेगा। साथ ही IIT में प्रवेश के लिए 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता संबंधी शर्त को भी हटा लिया गया है। 

जेईई एडवांस्ड परीक्षा के जरिए ही देश के प्रतिष्ठित 23 आईआईटी संस्थानों में एंट्री मिलती है। JEE Main में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को ही जेईई एडवांस्ड देने का मौका मिलता है।  शिक्षा मंत्री जेईई एडवांस के तारीखों की घोषणा के साथ ही भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए योग्यता मानदंड की भी घोषणा की है। इस बात की जानकारी शिक्षा मंत्री ने अपने सोशल मीडिया अपडेट के जरिए दी थी। शिक्षा मंत्री ये दोनों अहम घोषणाएं आज यानी कि 7 जनवरी शाम 6 बजे की है। 

जेईई एडवांस्ड परीक्षा के जरिए देश के प्रतिष्ठित 23 आईआईटी संस्थानों में एंट्री मिलती है। JEE Main में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को ही जेईई एडवांस्ड देने का मौका मिलता है।पिछले महीने ही शिक्षा मंत्री ने यह भी घोषणा की थी कि 2021 से जेईई मेन्स परीक्षा साल में चार बार आयोजित की जाएगी। यह चारों सत्र फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित किए जाएंगे। जेईई मेन्स परीक्षा का पहला सत्र 23 फरवरी से 26 फरवरी 2021 के बीच आयोजित किया जाएगा।

जेईई एडवांस्ड 2021 पात्रता मानदंड (JEE Advanced 2021 Eligibility Criteria)

सभी उम्मीदवारों को प्रवेश फार्म भरने से पहले जेईई एडवांस्ड 2021 पात्रता मानदंडों की अच्छे से चेक कर लेनी चाहिए ताकि पता चल सके कि वे प्रवेश पाने के योग्य हैं या नहीं। उम्मीदवारों को आयु, प्रयासों की संख्या, योग्यता अंक और अन्य संबंधित मानदंडों को पूरा करना होगा।
श्रेणियों का विभाजन इस तरह किया जाएगा:

  • सामान्य-ईडब्लयूएस - 10%
  • ओबीसी-एनसीएल- 27%
  • एससी - 15%
  • एसटी - 7.5%
  • मुक्त (सामान्य)- 40.5%
  • विकलांग- उपरोक्त सभी श्रेणियों में 5% क्षैतिज आरक्षण

आयु सीमा
जेईई एडवांस्ड 2021 के लिए उम्मीदवारों का जन्म 1 अक्टूबर, 1996 को या उसके बाद हुआ होना चाहिए था। एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को 5 साल की छूट मिलेगी (1 अक्टूबर, 1991 को या उसके बाद पैदा हुए)।

प्रयासों की संख्या
उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड के लिए अधिकतम दो बार वह भी लगातार प्रयास कर सकते हैं।

12वीं क्लास की परीक्षा: कैंडिडेट्स ने 12वीं की परीक्षा दे दी हो।

IIT/ISM में ऐडमिशन: छात्र का पहले आईआईटी में दाखिला नहीं हुआ हो।

अगर किसी छात्र ने किसी आईआईटी में कोई प्रारंभिक पाठ्यक्रम में दाखिला लिया हो तो वह जेईई अडवांस्ड दे सकता है। अगर किसी छात्र ने पिछले साल सीट के लिए फीस जमा कर दी हो लेकिन किसी रिपोर्टिंग केंद्र पर नहीं गए या सीट अलॉटमेंट की लास्ट राउंड से पहले नाम वापस ले लिया या सीट अलॉटमेंट के लिए आखिरी राउंड से पहले अपनी सीट कैंसल कर दी हो, वे छात्र जेईई अडवांस्ड दे सकते हैं।

जेईई अडवांस्ड ऐप्लिकेशन प्रोसेस (JEE Advanced Application Process)
जेईई अडवांस्ड रजिस्ट्रेशन या ऑनलाइन ऐप्लिकेशन फॉर्म भरना (JEE Advanced registration or filling the online application form)
जेईई अडवांस्ड एग्जाम के लिए पहला चरण ऑनलाइन ऐप्लिकेशन फॉर्म भरने का है। इसके लिए जेईई मेन 2019 के दौरान ही परीक्षा देने का विकल्प चुना जा सकता है। अगर उस समय विकल्प नहीं चुना है तो पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के प्रोसेस को पूरा होने के बाद जेईई अडवांस्ड के ऐप्लिकेशन को वापस नहीं लिया जा सकता है। फॉर्म वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भरा जा सकता है।

 

 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment