Monday, April 29, 2024
Advertisement

JAM 2024 परीक्षा के लिए आवेदन की कल लास्ट डेट, डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई

JAM 2024 परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक बेहद जरूरी खबर है। इस परीक्षा के लिए चल रहे रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को कल यानी 25अक्टूबर 2023 को खत्म कर दिया जाएगा। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जल्द से जल्द आवेदन कर दें।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: October 24, 2023 22:17 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

JAM 2024 परीक्षा के लिए अप्लाई करने के इच्छुक उम्मीदवार इधर ध्यान दें। JAM 2024 परीक्षा के लिए चल रही आवदेन प्रक्रिया को कल यानी 25अक्टूबर 2023 को खत्म कर दिया जाएगा। एप्लीकेशन प्रोसेस आधिकारिक वेबसाइट पर चल रहा है। जो उम्मीदवार किसी कारणवश इस परीक्षा के लिए आवेदन करने से रह गए हैं, वे सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। 

आवेदन शुल्क 

JAM 2024 के लिए आवेदन करने वाले SC, ST, PwD उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए 900 रुपये और दोनों पेपर के लिए ₹1250 का भुगतान करना होगा। जबकि, बाकी सभी कैटेगरी के उम्ममीदवारों को एक पेपर के लिए 1800 रुपये और दो पेपर के लिए 2500 रुपये का भुगतान करना होगा।  जानकारी के लिए बता दें कि इस साल JAM 2024 का आयोजन IIT मद्रास द्वारा किया जा रहा है।  उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स या डायरेक्ट लिंक के जरिए आवेदन कर सकते हैं। 

कैसे करें आवेदन 
सबसे पहले उम्मीदवार आईआईटी जेएएम की आधिकारिक वेबसाइट jam.iitm.ac.in पर जाएं।
इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध IIT JAM 2024 पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें।
फिर पंजीकरण विवरण दर्ज करें और लॉगिन करें।
अब आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट पर क्लिक करें।
एक बार हो जाने पर, पेज डाउनलोड करें।
आखिरी में आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

डायरेक्ट लिंक से करें आवेदन 

परीक्षा सात पेपर बायोटेक्नोलॉजी (बीटी), रसायन विज्ञान (सीवाई), अर्थशास्त्र (ईएन), भूविज्ञान (जीजी), गणित (एमए), गणितीय सांख्यिकी (एमएस, और भौतिकी (पीएच)) के लिए कंप्यूटर आधारित मोड यानी सीबीटी में आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा देशभर के 100 से अधिक शहरों में  आयोजित होगी।

ये भी पढे़ं- हेलीकॉप्टर और हवाईजहाज के पायलट में किसकी सैलरी ज्यादा
Sarkari Naukri: राजस्थान कॉपरेटिव बैंक में निकली बंपर भर्ती
 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement