Saturday, April 20, 2024
Advertisement

JEE Advanced 2021 Exam Date हुई जारी, शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने आज जेईई एडवांस परीक्षा के तारीखों की घोषणा कर दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 07, 2021 18:31 IST
JEE Advanced 2021 Exam Date Complete Schedule announced by...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE JEE Advanced 2021 Exam Date Complete Schedule announced by Education Minister Ramesh Pokhriyal Nishank  

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने आज जेईई एडवांस परीक्षा के तारीखों की घोषणा कर दी है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि 'परीक्षा का आयोजन 3 जुलाई 2021 को होगी। यह परीक्षा IIT खड़कपुर आयोजित करेगा।' इसके बाद रिजल्ट जारी होंगे। मेरिट लिस्ट तैयार होगी। फिर टॉप के करीब 2.50 लाख उम्मीदवारों को जेईई एडवांस्ड में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। इससे पहले शिक्षा मंत्री ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से JEE Main 2021 की तारीखों की घोषणा की थी। परीक्षा चार चरणों 23 फरवरी से 26 फरवरी, 15 से 18 मार्च, 27 से 30 अप्रैल और 24 से 28 मई तक आयोजित की जाएगी।

शिक्षा मंत्री जेईई एडवांस के तारीखों की घोषणा के साथ ही भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए योग्यता मानदंड की भी घोषणा की है । इस बात की जानकारी शिक्षा मंत्री ने अपने सोशल मीडिया अपडेट के जरिए दी थी। शिक्षा मंत्री ये दोनों अहम घोषणाएं आज यानी कि 7 जनवरी शाम 6 बजे की है। 

जेईई एडवांस्ड परीक्षा के जरिए देश के प्रतिष्ठित 23 आईआईटी संस्थानों में एंट्री मिलती है। JEE Main में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को ही जेईई एडवांस्ड देने का मौका मिलता है।पिछले महीने ही शिक्षा मंत्री ने यह भी घोषणा की थी कि 2021 से जेईई मेन्स परीक्षा साल में चार बार आयोजित की जाएगी। यह चारों सत्र फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित किए जाएंगे। जेईई मेन्स परीक्षा का पहला सत्र 23 फरवरी से 26 फरवरी 2021 के बीच आयोजित किया जाएगा।

2021 से जेईई मेन्स परीक्षा साल में चार बार

पिछले महीने ही शिक्षा मंत्री ने यह भी घोषणा की थी कि 2021 से जेईई मेन्स परीक्षा साल में चार बार आयोजित की जायेगी. यह चारों सत्र फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित किए जाएंगे. जेईई मेन्स परीक्षा का पहला सत्र 23 फरवरी से 26 फरवरी 2021 के बीच आयोजित किया जाएगा.

JEE एडवांस्ड 2021 का संचालन इस साल IIT बॉम्बे द्वारा किया जाएगा। पिछले वर्ष जेईई एडवांस 2020 के लिए लगभग 2.45 लाख छात्रों ने क्वालीफाई किया था, जिसका संचालन आईआईटी दिल्ली ने किया था। परीक्षा आमतौर पर जेईई मेन के परिणाम घोषित होने के लगभग 2 से 3 सप्ताह में आयोजित की जाती है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement