Thursday, May 09, 2024
Advertisement

JEE Advanced 2023: जेईई एडवांस्ड के लिए आधिकारिक मॉक टेस्ट हुए जारी, यहां देखें

जेईई एडवांस्ड के लिए आधिकारिक मॉक टेस्ट जारी कर दि्ए गए हैं। जो उम्मीदवार इस बार जेईई एडवांस्ड परीक्षा में शामिल होने वाले हैं वे आधिकारिक वेबासाइट पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 20, 2023 17:17 IST
JEE Advanced 2023- India TV Hindi
Image Source : PTI JEE Advanced 2023

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) गुवाहाटी ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) एडवांस्ड 2023 के पेपर 1 और पेपर 2 के लिए आधिकारिक मॉक टेस्ट या प्रैक्टिस टेस्ट पेपर जारी कर दिए हैं। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं वे आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर इसे देख सकते हैं। बता दें कि जेईई एडवांस मॉक टेस्ट को वास्तविक परीक्षा के पैटर्न में डिजाइन किया गया है और यह छात्रों को परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार और कंप्यूटर आधारित परीक्षा देने के तरीके को समझने में मदद कर सकता है।

कब होगा एग्जाम?

जेईई एडवांस्ड 2023 के लिए एडमिट कार्ड 29 मई को जारी किए जाएंगे। पंजीकरण प्रक्रिया 7 मई को समाप्त हो गई थी। बता दें कि परीक्षा रविवार, 4 जून, 2023 को आयोजित की जाएगी। पहला पेपर सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरा दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक है। जेईई एडवांस आईआईटी, आईआईएससी, आईआईएसईआर और देश भर के कुछ अन्य शीर्ष एजुकेशन संस्थानों में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है।

परीक्षा के लिए योग्य होने के लिए, एक छात्र को जेईई मेन में शामिल होना होगा और इसमें अर्हता प्राप्त करने के लिए शीर्ष 2.5 लाख छात्रों (सभी श्रेणियों को शामिल करना) में शामिल होना होगा।

Click here for the JEE Advanced 2023 mock test paper 1

Click here for the JEE Advanced 2023 mock test paper 2

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement