Thursday, May 09, 2024
Advertisement

शुरू होने वाले हैं JEE Main 2023 के रजिस्ट्रेशन, जानें एग्जाम डेट

JEE Main की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खबर। बता दें कि जल्द ही JEE Main 2023 एंट्रेस एग्जाम होने वाले हैं। इसके लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। JEE Main से जुड़ी इस खबर के लिए उम्मीदवार यहां पढ़ें।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 06, 2022 16:43 IST
JEE Main 2023 के रजिस्ट्रेशन शुरू होने वाले हैं- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO (PTI) JEE Main 2023 के रजिस्ट्रेशन शुरू होने वाले हैं

JEE Main की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, JEE Main 2023 एंट्रेस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस नवंबर 2022 में शुरू होगी। रिपोर्ट्स के अनुसार, 2023 इंजीनियरिंग परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस नवंबर के तीसरे हफ्ते में शुरू होगी, और JEE Main 2023  परीक्षा जनवरी 2023 और अप्रैल 2023 में आयोजित की जाएगी।

जो उम्मीदवार पिछले बार की कोशिश में JEE Main एग्जाम पास नहीं कर सके और जो दूसरी बार उपस्थित होना चाहते हैं, वे लिंक के माध्यम से एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, जो जल्द ही ऑनलाइन उपलब्ध होगा। 2023 में 12वीं की बोर्ड एग्जाम में बैठने वाले उम्मीदवार भी JEE Main 2023 एग्जाम के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

JEE Main 2023 के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

बता दें कि अधिकारी नोटिफिकेशन के साथ JEE Main परीक्षा की तारीख 2023 जारी करेंगे। संयुक्त प्रवेश परीक्षा मुख्य के लिए उपस्थित होने के इच्छुक उम्मीदवारों को NTA द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंड से गुजरना होगा। वे नीचे दिए गए JEE Main पात्रता मानदंड के माध्यम से जा सकते हैं। हालांकि, यह पिछले वर्ष के विवरण पर आधारित है। एक बार जेईई मेन 2023 अधिसूचना जारी होने के बाद, इसे अपडेट किया जाएगा।

आयु सीमा 

अधिकारियों ने JEE Main के लिए आवेदन करने के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की है।

योग्यता 
JEE Main के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12 वीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

जरूरी सब्जेक्ट 
उम्मीदवारों को 5 विषयों में पास होना चाहिए - लैंग्वेज, मैथ, फिजिक्स, केमेस्ट्री / बायोलॉजी / बायो टेक्नालॉजी / टेक्नालॉजी या कोई अन्य सब्जेक्ट।

JEE Main 2023 के लिए पंजीकरण कैसे करें?

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, JEE Main 2023 पहली प्रयास के आवेदन फॉर्म नवंबर के तीसरे हफ्ते तक जारी होने की संभावना है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) JEE Main रजिस्ट्रेशन विंडो 2023 को ऑनलाइन मोड में जारी करेगी। उम्मीदवारों को JEE Main के लिए आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement