Thursday, May 09, 2024
Advertisement

JEE Mains 2023: कल से अप्रैल सेशन की परीक्षा शुरू, कैंडिडेट्स जरूर पढ़ लें ये एग्जाम गाइडलाइंस

JEE Mains 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनटीए 6 अप्रैल 2023 यानी कल से सेशन-2 के लिए जेईई मेन्स परीक्षा 2023 शुरू करेगी। कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि परीक्षा के लिए जारी की गई गाइडलाइंस को अवश्य पढ़ें।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: April 05, 2023 11:49 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

JEE Mains 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनटीए 6 अप्रैल 2023 यानी कल से सेशन-2 के लिए जेईई मेन्स परीक्षा 2023 शुरू करेगी। जेईई मेंस अप्रैल सेशन की परीक्षा को  6, 8, 10, 11 और 12 अप्रैल 2023 को देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वो परीक्षा केंद्रों पर केवल उन्हीं वस्तुओं को लेकर जाएं, जिनकी अनुमति दी गई हो। बता दें कि परीक्षा केंद्र पर कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, मोबाइल फोन और अन्य उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं है। 

इस परीक्षा को दो शिफ्टों में आयोजित कराया जाएगा। इसमें पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से 12 बजे तक चलेगी। जबकि, दूसरी शिफ्ट शाम 3 बजे से 6 बजे तक चलेगी। इस परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स NTA द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस को नीचे बिंदुवार तरीके एक्सप्लेन किया गया है, जिसे उम्मीदवार पढ़ सकते हैं। 

ये हैं गाइडलाइंस- 

  • सभी उपस्थित उम्मीदवारों को सभी दिनों में परीक्षा शुरू होने से 2 घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा।
  • परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को एनटीए की वेबसाइट से डाउनलोड किए गए सेल्फ डिक्लेरेशन के साथ एडमिट कार्ड की एक प्रिंट कॉपी साथ रखनी होगी।
  • सभी उम्मीदवारों द्वारा अधिकृत फोटो पहचान पत्र में से कोई एक परीक्षा हॉल में ले जाना चाहिए।
  • उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कंप्यूटर पर उपलब्ध प्रश्न पत्र उसके प्रवेश पत्र में दर्शाए गए उसके द्वारा चुने गए विषय के अनुसार है।
  • उपस्थित होने वाले उम्मीदवार परीक्षा के दौरान किसी भी तकनीकी सहायता, प्राथमिक चिकित्सा आपात स्थिति या किसी अन्य जानकारी के लिए केंद्र अधीक्षक/निरीक्षक से कमरे में संपर्क कर सकते हैं।
  • परीक्षा हॉल के अंदर एक साधारण पारदर्शी बॉल प्वाइंट पेन ले जाने की अनुमति है 

ये भी पढ़ें- CRPF में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, नहीं देना होगा कोई एग्जाम; देखें पूरी डिटेल

भूलकर भी Train से सफर के दौरान न ले जाएं इससे ज्यादा सामान, नहीं तो लगेगा भारी जुर्माना

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement