Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

फैशन कोर्स के लिए NIFT के रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

फैशन कोर्स के क्षेत्र में करियर बनाने का सपना देख रहे युवाओं के खबर। फैशन कोर्स कराने वाली संस्था NIFT में रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइच पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए छात्र यहां देख सकते हैं।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 04, 2022 9:59 IST
NIFT के रजिस्ट्रेशन शुरू- India TV Hindi
Image Source : NIFT WEBSITE NIFT के रजिस्ट्रेशन शुरू

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) में एंट्रेंस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जो भी छात्र नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी में एडमिशन के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट nift.ac.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। बता दें कि एंट्रेंस एग्जाम फरवरी के पहले हफ्ते में होना है और एग्जाम के लिए जनवरी महीने के अंत तक एडमिट कार्ड भी जारी हो जाएंगे। नीचे रजिस्ट्रेशन के लिए संक्षेप में तरीका बताया गया है।

महत्वपूर्ण तारीखें

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होने की तारीख- 1 नवंबर 2022
रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख- 31 दिसंबर 2022

आवेदन फीस

जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फीस के रूप में 2,000 रुपये देने होंगे, जबकि SC/ST और PWD कैटेगरी के उम्मीदवारों को 1,000 रुपये एप्लीकेशन फीस देनी होगी।

क्वालीफिकेशन
इस एंट्रेंस एग्जाम में भाग लेने के लिए छात्रों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं (इंटरमीडिएट) परीक्षा पास होना जरूरी है और छात्रों की अधिकतम आयु सीमा 24 वर्ष से कम होनी चाहिए। वहीं, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में 5 साल की छूट दी जाएगी।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

1- छात्र सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट nift.ac.in पर जाएं।
2- इसके बाद होमपेज पर NIFT रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
3- इसके बाद आवेदन प्रक्रिया के डिटेल का उपयोग करके रजिस्ट्रेशन करें और डॉक्यूमेंट अपलोड करें।
4- फिर एप्लीकेशन फीस का भुगतान करें और सबमिट कर दें।
5- भविष्य के इस्तेमाल के लिए एप्लीकेशन फॉर्म का एक प्रिंट आउट जरूर रख लें।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement