Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Rajasthan Pre DElEd 2023 Exam: कल से शुरू हो रहे आवेदन, जानें कैसे कर सकेंगे अप्लाई

Rajasthan Pre DElEd 2023 Exam: राजस्थान शिक्षा विभाग की तरफ से जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक कल यानी 10 जुलाई से राजस्थान प्री डीएलएड एग्जामिनेशन 2023 के लिए आवदेन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: July 09, 2023 11:48 IST
कल से शुरू हो रहे Rajasthan Pre DElEd के लिए आवदेन - India TV Hindi
Image Source : FILE कल से शुरू हो रहे Rajasthan Pre DElEd के लिए आवदेन

Rajasthan Pre DElEd 2023 Exam: राजस्थान में डीएलएड में दाखिला लेने की इच्छा रखने वाले कैंडिडेट्स के लिए एक अच्छी खबर है। राजस्थान शिक्षा विभाग की तरफ से राजस्थान प्री डीएलएड एग्जामिनेशन 2023 के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक कल यानी 10 जुलाई से राजस्थान प्री डीएलएड एग्जामिनेशन 2023 के लिए आवदेन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। एप्लीकेशन प्रोसेस को आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू किया जाएगा। आवेदन शुरू होने के बाद इच्छुक कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक   इसके लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट 30 जुलाई 2023 है। 

आवेदन शउल्क 

आवेदन शुल्क किसी एक पेपर के लिए ₹450/- और दोनों पेपर के लिए ₹500/- है। फीस का भुगतान क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग या किसी अन्य ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जाना चाहिए। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार राजस्थान प्री डी.एल.एड की आधिकारिक साइट panjiakpredeled.in पर देख सकते हैं। कैंडिडेट्स नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिए आवेदन कर सकेंगे। 

ऐसे करें आवेदन 

  • सबसे पहले कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट panjiakpredeled.in पर जाएं।
  • इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध राजस्थान प्री डी.एल.एड परीक्षा 2023 लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर खुद को रजिस्टर करें। 
  • इसके बाद लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • फिर आवेदन पत्र भरें और शुल्क का भुगतान करें।
  • इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें और पेज डाउनलोड करें।
  • आखिरी में इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

शैक्षिक योग्यता
इसके लिए आवदेन करने वाले सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 12वीं में 50 प्रतिशत अंको के साथ पास होना चाहिए। वहीं, आरक्षित वर्ग के उम्मीदावारों को 12वीं में 45 प्रतिशत अंको के साथ पास होना चाहिए। संबंधित विषय में ज्यादा जानकारी के लिए कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें: न खिड़की और न ही दरवाजे, आखिर ये कैसी ट्रेन है

ये है भारत की पुरुष नदी, जानें क्या है इसका नाम

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement