Saturday, April 27, 2024
Advertisement

आज से खत्म हो रहे AIIMS NExT के लिए रजिस्ट्रेशन, जानें कैसे करना है आवेदन

AIIMS NExT के लिए रजिस्ट्रेशन आज खत्म हो रहे हैं, जो उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेने वाले हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं, इससे जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां पढ़ें....

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 10, 2023 8:15 IST
AIIMS NExT- India TV Hindi
Image Source : NEXT.AIIMSEXAMS.AC.IN AIIMS NExT

ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस(AIIMS), नई दिल्ली आज, 10 जुलाई को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन विंडो बंद करने जा रहा है। वे उम्मीदवार जो अभी तक अपना आवेदन नहीं कर सके हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट Next.aiimsexams.ac.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। बता दें कि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 28 जून, 2023 को शुरू हुई थी। उम्मीदवार 13 जुलाई को अपने रजिस्ट्रेशन की अंतिम स्थिति चेक कर सकेंगे। उम्मीदवारों को 14 जुलाई, 2023 तक अपना एग्जाम यूनिक कोड मिल जाएगा।

जानकारी दे दें कि 28 जुलाई, 2023 को नेशनल एग्जिट टेस्ट (NExT) के लिए मॉक टेस्ट या प्रैक्टिकल टेस्ट आयोजित करेगा। परीक्षा नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) की ओर से आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों का चयन एक आवेदन और मूल डिटेल,एग्जाम यूनिक कोड (ईयूसी) की पीढ़ी और मॉक/प्रैक्टिस के आधार पर किया जाएगा। आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार, एडमिट कार्ड 21 जुलाई को अलॉट किए जाएंगे।

AIIMS NExT 2023 registration: ऐसे करें अप्लाई

सबसे पहले एम्स दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट Next.aiimsexams.ac.in पर जाएं

फिर 'Important Announcement' पर क्लिक करें
इसके बाद 'Mock/Practice Test of National Exit Test (NExT)' पर क्लिक करें
अब अपनी रजिस्ट्रेशन आईडी और एग्जाम यूनिक कोड (ईयूसी) के साथ लॉगिन करें
आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें
भविष्य के संदर्भ के लिए पुष्टिकरण पृष्ठ का प्रिंटआउट लें

AIIMS NExT 2023 registration: आवेदन फीस

इस परीक्षा में भाग लेने के लिए जनरल/ओबीसी के उम्मीदवारों को 2,000 रुपये देने होंगे। SC/ST/EWS के उम्मीदवारों को 1,000 रुपये देने होंगे। वहीं, PwBD  उम्मीदवारों को इस फीस में छूट दी गई है।

अन्य जानकारी

NExT में क्वालीफाई करने के बाद, मेडिकल छात्रों के लिए एक एकल निकास परीक्षा होगी जिसका उपयोग एट्रेंस परीक्षा और लाइसेंस दोनों के लिए किया जा सकता है। एमबीबीएस कार्यक्रम में एनरोलमेंट नंबर के 10 साल के भीतर उम्मीदवारों को NExT को सफलतापूर्वक क्वालीफाई करना होगा।

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट Next.aiimsexams.ac.in पर जाकर, सभी एमबीबीएस अंतिम वर्ष के उम्मीदवार NExT के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं। ये परीक्षा के दो चरण होंगे। पहले चरण की परीक्षा कंप्यूटर-आधारित होगी जिसमें केवल "उच्च गुणवत्ता" बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) शामिल होंगे, जबकि दूसर चरण की परीक्षा प्रौक्टिकल या क्लीनिकल होगी। दोनों चरण साल में दो बार आयोजित किए जायेंगे।

ये भी 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement