Monday, April 29, 2024
Advertisement

Study Abroad: विदेश में पढ़ने का है सपना? केंद्र सरकार इसे करेगी पूरा; जानिए क्या है इसकी शर्त

Study in Abroad- विदेश में पढ़ना चाहते हैं? केंद्र सरकार की ये योजना आपका ये सपना पूरा कर सकती है। यहां जानिए इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको क्या करना होगा..

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: February 13, 2023 17:00 IST
Study Abroad- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM विदेश में पढ़ने के लिए केंद्र सरकार दे रही स्कॉलरशिप

अगर आप विदेश जाकर पढ़ना चाहते है पर आपको पैसों की किल्लत है, तो ये खबर आपके लिए है। इस खबर में हम आपको केंद्र सरकार की एक ऐसी योजना बताने जा रहे हैं, जिस पर अमल कर आप अपना सपना हकीकत में तब्दील कर सकते हैं। दरअसल, केंद्र सरकार की सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय (Ministry of Social Justice and Empowerment) विदेश में पढ़ने के लिए छात्रों को स्कॉलरशिप देती है। सबसे जरूरी बात इस स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होने वाले हैं।

किस दिन से शुरू हो रहा रजिस्ट्रेशन

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, नेशनल ओवरसीज स्कॉलरशिप (एनओएस) स्कीम (National Overseas Scholarship (NOS) 2023) के लिए रजिस्ट्रेशन 15 फरवरी, 2023 से शुरू हो रहा है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 31 मार्च तक मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट nosmsje.gov.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

45 दिन के लिए है खुलेगी ये स्कीम

आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक, "एनओएस पोर्टल पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए 15-02-2023 से 45 दिनों की अवधि के लिए यानी 31-03-2023 (मध्यरात्रि) तक खुलेगा। सभी इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन जमा करने से पहले एनओएस (एससी) 2023-24 की स्कीम गाइडलाइन को देखें जो कि पोर्टल पर उपलब्ध है।"

किन छात्रों को मिलेगा इसका लाभ

NOS केंद्र सरकार की खास स्कीम है, जिसका उद्देश्य अनुसूचित जातियों (SC), विमुक्त घुमंतू और अर्ध-घुमंतू जनजातियों (Denotified Nomadic and Semi-Nomadic Tribes), भूमिहीन कृषि मजदूरों और पारंपरिक कारीगर श्रेणियों (Landless Agricultural Labourers and Traditional Artisans category) से संबंधित कम आय वाले छात्रों को विदेशों में हायर एजुकेशन प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करना है।

कौन-कौन से कोर्स के लिए है ये योजना

ये स्कीम चुने गए उम्मीदवारों को विदेश में सरकार या अधिकृत निकाय द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों यूनिवर्सिटी में मास्टर स्तर के कोर्स और पीएचडी कोर्स करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। हर साल, 125 योग्य उम्मीदवारों को ये स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है।

 

इसे भी पढ़ें-

BSF में 10वीं और 12वीं पास के लिए निकली बंपर भर्ती, यहां जानें वैकेंसी डिटेल
CBSE बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू, यहां जानें पूरी डिटेल्स

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement