Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

UGC NET 2023: जल्दी करें! यूजीसी नेट में आवेदन करने का आज आखिरी दिन, ऐसे करें अप्लाई

यूजीसी नेट में आवेदन करना चाहते हैं जो उम्मीदवार ध्यान दें यूजीसी नेट में आवेदन करने का आज आखिरी दिन है। जो उम्मीदवार आवेदन करने के इच्छुक हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 31, 2023 7:09 IST
UGC NET 2023 - India TV Hindi
Image Source : FILE UGC NET 2023

यूजीसी नेट के उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर है। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) आज यानी 31 मई को यूजीसी नेट (UGC NET 2023) के एप्लीकेशन विंडो बंद कर देगी। यूजीसी की ओर से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) यूजीसी नेट परीक्षा 2023 आयोजित करेगी। एनटीए के अनुसार, यूजीसी नेट 2023 के रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 31 मई शाम 5 बजे है। फॉर्म सबमिट करने के लिए छात्रों को अपनी पिछली एकेडमिट क्वालिफिकेशन की जरूरत होगी। नेट यूजीसी परीक्षा 2023 की तारीख 13 जून से 22 जून तक है, जबकि नेट यूजीसी परीक्षा 2023 समाप्त होने के तुरंत बाद रिपॉन्स-की और रिकॉर्ड की गई आंसर शीट जारी की जाएगी।

कब तक जमा की जा सकती है फीस

UGC NET परीक्षा रजिस्ट्रेशन शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तारीख 1 जून को रात 11:50 बजे है। इसके बाद, NTA 2 जून से 3 जून तक ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म में डिटेल में सुधार के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक को फिर से खोल देगा। छात्रों को सलाह दी जाती है कि इस अवधि के दौरान कोई रजिस्ट्रेशन स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसके बाद, एनटीए क्रमशः जून के पहले और दूसरे सप्ताह में यूजीसी नेट सिटी अलॉटमेंट लिस्ट और एडमिट कार्ड जारी करेगा। UGC NET एडमिट कार्ड 2023 में केंद्र, शिफ्ट और परीक्षा की तारीख के बारे में डिटेल होगा।

UGC NET 2023: ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले UGC NET NTA की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।

फिर “यूजीसी नेट जून 2023 के लिए आवेदन” पर क्लिक करें।
इसके बाद रजिस्ट्रेशन या लॉगिन के लिए एक नया टैब दिखाई देगा।
अब अपने मोबाइल नंबर या ईमेल पते का उपयोग करके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए आवेदन करें।
एप्लीकेशन कंप्लीट करें।
अब भविष्य की जरूरत के लिए एप्लीकेशन नंबर नोट कर लें।
इसके बाद सभी जरूरी डाक्यूमेंट अपलोड करें और एप्लीकेशन फीस जमा कर दें।
भविष्य की जरूरत के लिए कंफर्म पेज का सहेज लें।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement