Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

UP Board Exam 2023: बोर्ड एग्जाम में मैथ और सांइस के पेपर से लगता है डर! इन टिप्स को अपनाएं हो जाएंगे पास

UP Board Exam 2023- बोर्ड के एग्जाम नजदीक आ रहें हैं। ऐसे में छात्रों ने तैयारी शुरू कर दी है, लेकिन मैथ और साइंस विषय को लेकर छात्र अक्सर घबरा जाते हैं। इसलिए यहां कुछ टिप्स बताए जा रहे हैं जिसे अपनाकर छात्र पास हो सकते हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: January 30, 2023 18:39 IST
UP Board Exam 202- India TV Hindi
Image Source : PTI यूपी बोर्ड एग्जाम 2023

यूपी बोर्ड के एग्जाम नजदीक आ रहे हैं, ऐसे में बोर्ड के छात्रों का डरना लाजमी है।  छात्र अकसर इस उलझन में रहते है कि बोर्ड के पेपर की तैयारी कैसे करें, कैसे अच्छे नंबर लाएं। ऐसे में साइंस और मैथ के पेपर तो और भी डरावने नजर आते हैं और छात्र तनाव में आ जाते हैं। छात्र अपनी तैयारी को लेकर ही असमंजस में पड़ जाते हैं कि अब क्या होगा। इसलिए आज हम छात्रों के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स बताने जा रहें हैं, जिन्हें अपनाकर छात्र कम समय में अच्छा स्कोर कर सकते हैं। ये टिप्स 10वीं और 12वीं दोनों कक्षा के छात्र अपना सकते हैं।

जानकारी दे दें कि बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के विषयवार टिप्स जारी कर दी है। छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इन्हें भी देख सकते हैं।

हाईस्कूल में ऐसे आएंगे अच्छे मार्क्स

हाईस्कूल में साइंस विषय में फार्मूले को याद करने के लिए किसी चार्ट पर बड़े बड़े शब्दों में लिख लें। कुछ के डायग्राम बना लें जिससे आप आसानी से समझ सकें। वहीं मैथ के लिए चैप्टरवाइज लिस्ट बना लें और अपने स्टडी रूम  मे चिपका लें और इसके फार्मूले को याद करने की कोशिश करते रहें। साथ ही साथ हर टॉपिक का रिवीजन भी करते रहें। प्रश्न सॉल्व करते सम आंसर जरूर लिख लें ताकि आपको पता रहे कि आप सही हैं या गलत।

ऐसे करें इंटरमीडिएट के मैथ व साइंस की तैयारी

12वीं के मैथ व फिजिक्स में चैप्टरवाइज फॉर्मूले की लिस्ट तैयार कर लें और इस याद कर लें। फिजिक्स में संयंत्रों और परिपथ के चित्रों का नियमित प्रैक्टिस करें। सभी डिफिनेशन को याद करें और डेरिवेशन की प्रैक्टिस जरूर करें। आंसर में यूनिट जरूर लिखें। केमिस्ट्री में IUPAC नाम व फ्लो चार्ट पर फोकस करें। बायोलॉजी के आंसर मॉडल पेपर के पैटर्न से समझने की कोशिश करें। साथ ही चित्रों के जरिए तैयारी करें। अंग्रेजी में ग्रामर के लिए नियमित प्रैक्टिस  और अनरिड प्रश्न के लिए न्यूज पेपर पढ़ते रहें। लिट्रेचर में स्पेलिंग का ध्यान रखें। हिंदी में अपने जिले के लिए निर्धारित खंड काव्य के प्रश्नों का उत्तर लिखें। 

 

इसे भी पढ़ें-

जारी होने वाला है SSC CGL का रिजल्ट, यहां जानें लेटेस्ट अपडेट
यूपी में योगी ने लॉन्च की 'आरोहिणी'प्रोग्राम, छात्राओं को किया जाएगा जागरूक
 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement