Monday, May 06, 2024
Advertisement

UP Board 2023: यूपी बोर्ड की परीक्षा आज हो रही खत्म, जानें कब तक आएंगे रिजल्ट

UP Board Exam Ends: यूपी बोर्ड के एग्जाम आज से खत्म हो रहे हैं। आज के बाद सभी छात्रों को यूपी बोर्ड 2023 के रिजल्ट का इंतजार रहेगा। आइए जानते हैं कब तक आएंगे रिजल्ट।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 04, 2023 12:20 IST
UP Board Exam - India TV Hindi
Image Source : PTI आज से खत्म हो रही यूपी बोर्ड की परीक्षाएं।

UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड की परीक्षा आज शनिवार को खत्म हो रही है। आज पहली पाली में 12वीं की कॉमर्स और दूसरी पाली में केमेस्ट्री व सोसोलॉजी की परीक्षा आयजित होगी। बता दें कि हाईस्कूल की परीक्षा कल शुक्रवार को ही खत्म हो गई है। ऐसे में अब इंटर व हाईस्कूल दोनों कक्षाओं के छात्रों को यूपी बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार करना होगा। बता दें कि बोर्ड जल्द ही कॉपियां चेक करने के लिए तय सेंटरों पर भेजेगा। इस बार हई स्कूल के 31,16,487 रजिस्टर्ड परीक्षार्थियों में से कुल 2,08,953 छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी है। वहीं बात करें इंटरमीडिएट की तो शुक्रवार को आयोजित संस्कृत और कृषि विषय की परीक्षा में 1,56,098 छात्रों में से 12,414 छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी।

मूल्याकंन की तैयारी शुरू

बता दें कि यूपी बोर्ड ने आंसरशीट के मूल्याकंन की तैयारी शुरू कर दी है। यूपी बोर्ड के 10वी और 12वीं के रिजल्ट मई के पहले हफ्ते या दूसरे हफ्ते में जारी किए जा सकते हैं। उम्मीद की जा रही है कि यूपी बोर्ड के रिजल्ट सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट से पहले जारी होंगे। सीबीएसई की परिक्षाएं 5 अप्रैल तक होनी है। बता दें कि योगी सरकार ने नकल माफिया को रोकने के लिए इस बार बोर्ड के एग्जाम में काफी सख्ती के आदेश दिए थे। जिसके परिणाम स्वरूप यूपी बोर्ड की परीक्षाएं नकलविहीन आयोजित हुई हैं।

21 लाख छात्र दे रहे परीक्षा

आज इंटर की प्रथम पाली में 1120 सेटरों पर 39,763 छात्रों ने परीक्षा दी। वहीं दूसरे पाली में 8656 सेटरों पर 21,16,095 छात्र परीक्षा देगें। आज परीक्षा संपन्न होने के बाद सभी कॉपियों को सुरक्षित उनके तय स्थान पर पहुंचा दिया जाएगा। जिसके बाद सभी कॉपियों के मूल्यांकन किए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें-

LIC ADO के कॉल लेटर आज होंगे जारी, यहां जानें कैसें करना है डाउनलोड

JEECUP 2023 एग्जाम के लिए तारीख हुई तय, इस दिन होगी परीक्षा

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement