Thursday, April 25, 2024
Advertisement

आने वाला है UPTET का नोटिफिकेशन, इस डायरेक्ट लिंक से देख सकेंगे पूरी डिटेल

UP TET का नोटिफिकेशन जल्द ही आने वाला है। UP TET के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। इससे जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए यहां पढ़ें।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 25, 2022 20:50 IST
यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा- India TV Hindi
Image Source : UPDELED.GOV.IN यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा

UP TET का नोटिफिकेशन जल्द आने वाला है। उत्तर प्रदेश का शिक्षा विभाग जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर देगा। जो उम्मीदवार सरकारी नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए यह एक खास मौका हो सकता है। UPTET परीक्षा उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित की जाती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, UPTET 2022 परीक्षा का नोटिफिकेशन अगले हफ्ते तक जारी किया जा सकता है। इसके लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर आवेदन करना होगा। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET Exam) के जरिए यूपी के सरकारी स्कूलों में सरकारी टीचर बन सकते हैं।

UPTET 2022 के लिए एग्जाम पैटर्न

UPTET एग्जाम के लिए दो एग्जाम देने होते हैं। पहला एग्जाम प्राइमरी टीचर पेपर (PRT)- ये उन लोगों के लिए है जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं। 

दूसरा पेपर ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT)- उन लोगों के लिए है जो 6 से 8 तक पढ़ाना चाहते हैं। ध्यान दें कि प्राइमरी और अपर प्राइमरी के टीचरों को दोनों परीक्षाओं में शामिल होना होता है।

UPTET 2022 के लिए एग्जाम फीस

UPTET पेपर -1 के लिए आवेदन फीस 600 रुपये है, जबकि एससी, एसटी के लिए 400 रुपये और दिव्यांगो के लिए 100 रुपये है। जबकि पेपर -2 के लिए आवेदन फीस 1200 रुपये, एससी, एसटी के लिए 800 रुपये और दिव्यांगों के लिए 100 रुपये है। कैंडिडेट जो दोनों पेपर देना चाहते हैं वे इस बात का ध्यान रखें कि पेपर- I और पेपर- II के लिए उन्हें अलग-अलग फीस देना होगा।

UPTET 2022 के लिए क्वालिफिकेशन

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50 फीसदी नंबर के साथ ग्रेजुएट होना चाहिए। साथ ही उम्मीदवारों को D.EL.Ed फाइनल ईयर पास होना चाहिए या D.EL.Ed फाइनल में हों। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार UPTET की वेबसाइट updeled.gov.in पर जरूर विजिट करें।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement