Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं टली, मई मे होगा अगली तारीखों का ऐलान

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSB)यानि यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं फिलहाल टाल दी गई हैं। अगली तारीखों के बारे में मई में फैसला किया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 15, 2021 14:07 IST
up board exam postponed 2021- India TV Hindi
Image Source : FILE up board exam postponed 2021

लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSB)यानि यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं फिलहाल टाल दी गई हैं। अगली तारीखों के बारे में मई में फैसला किया जाएगा। कोरोना वायरस के बढ़ते हुए खतरे कौ देखते हुए राज्य सरकार ने यह फैसला किया गया है। उत्तर प्रदेश के स्कूल-कॉलेजों को भी 20 मई तक बंद करने का फैसला किया गया है।  उत्तर प्रदेश केमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोर्ड परीक्षाओं पर आगे की रणनीति तैयार करने के लिए उप मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा को निर्देश दिए हैं। 

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद का प्रयागराज बोर्ड दुनिया का सबसे बड़ा शैक्षणिक बोर्ड है, जिसमें हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के लगभग 57 लाख परीक्षार्थी प्रतिवर्ष परीक्षा देते हैं.शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के साथ बैठक करके पूरे देश के परिप्रेक्ष्य में विद्यार्थियों और शिक्षकों के हितों को देखते हुए व्यापक विचार-विमर्श के बाद निर्णय लिया है कि कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाएं कैंसिल की और 12वीं की परीक्षाओं को 30 मई तक स्थगित कर दिया है।

CBSE के बाद पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने भी 12वीं की परीक्षा को स्थगित करने का फैसला किया है। बोर्ड ने फिलहाल 30 मई तक 12वीं की परीक्षा को स्थगित किया है और पहली जून को CBSE के फैसले के बाद बोर्ड आगे परीक्षा कराने को लेकर फैसला लेगा। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement