Friday, May 03, 2024
Advertisement

GATE 2023: किसी भी पल जारी हो सकता है गेट 2023 परीक्षा का स्कोर कार्ड, यहां पढ़ें अपडेट

GATE 2023: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानपुर (IIT Kanpur) द्वारा ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2023 के स्कोरकार्ड आज यानी 21 मार्च को जारी किए जाने की संभावना है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: March 21, 2023 15:50 IST
आज जारी हो सकते हैं गेट 2023 के स्कोर कार्ड(सांकेतिक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : FILE आज जारी हो सकते हैं गेट 2023 के स्कोर कार्ड(सांकेतिक फोटो)

GATE 2023: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानपुर (IIT Kanpur) द्वारा ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2023 के स्कोरकार्ड आज यानी  21 मार्च को जारी किए जाने की संभावना है। एक बार जारी होने के बाद जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वे सभी आधिकारिक वेबसाइट  gate.iitk.ac.in के जरिए आवेदन पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं और अपने स्कोर कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। 

आपको बता दें कि हालही में 16 मार्च को IIT Kanpur की ने  GATE 2023(Graduate Aptitude Test) के नतीजे घोषित कर दिए थे। बता दें कि GATE 2023 परीक्षा 4, 5, 11 और 12 फरवरी को आयोजित की गई थी, जिसके बाद 15 फरवरी को रिस्पॉन्स शीट जारी की गई। इसके बाद 21 फरवरी को परीक्षा की आंसर-की जारी की गई। जारी की गई आंसर-की को चुनौती देने के लिए उम्मीदवारों को 22 से 25 फरवरी तक का समय दिया गया था। 

ऐसे करना होगा डाउनलोड

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट gate.iitk.ac.in पर जाएं।
  • फिर होमपेज पर कैंडिडेट लॉग इन पर क्लिक कर लें।
  • इसके बाद अपना लॉग इन डिटेल डाल दें।
  • अब अपना रिजल्ट चेक करें और डाउनलोड करें।
  • भविष्य की जरूरत को देखते हुए इसका एक प्रिंटआउट रख लें।

इस साल, लगभग 6.70 लाख उम्मीदवारों ने 29 पेपरों में GATE के लिए रजिस्ट्रेशन कराया, जिनमें से 5.17 लाख ने परीक्षा दी और लगभग 1 लाख ने क्वालीफाई किया, जिससे करीब 18 प्रतिशत पास हुए। बता दें कि गेट इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी, साइंस, आर्केटेक्चर, कॉमर्स और ह्यूमेनिटिज में विभिन्न विषयों के लिए आयोजित किया जाता है। GATE स्कोर का उपयोग सरकार द्वारा वित्तपोषित संस्थानों में प्रवेश और/या वित्तीय सहायता और PSUs में रोजगार के लिए किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं कि MBBS डॉक्टर की कितनी होती है सैलरी? यहां जानें पूरी डिटेल

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement