Friday, April 26, 2024
Advertisement

राम मंदिर के उद्घाटन वाले दिन इन 7 राज्यों में आधे दिन की रहेगी छुट्टी, होगा दिवाली-सा उत्सव

22 जनवरी को पूरे देश में दिवाली-सा उत्सव मनाया जाएगा। इसे लेकर देश की राज्य सरकारें भी लोगों का साथ दे रही हैं। कई राज्य सरकारों ने सरकारी कार्यालयों में आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: January 19, 2024 18:15 IST
Ram Mandir- India TV Hindi
Image Source : PTI राम मंदिर के उद्घाटन वाले दिन इन 6 राज्यों में आधे दिन की रहेगी छुट्टी

यूपी के अयोध्या में राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर उत्सव मनाने के लिए केंद्र सरकार ने गुरुवार को अपने सभी कर्मचारियों के लिए 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की। इसी को लेकर अब राज्य सरकार भी अपने-अपने कर्मचारियों को इस खुशी के मौके पर शामिल होने के लिए उत्साहित कर आधे दिन छुट्टी दे रही हैं। केंद्र व राज्य सरकारों ने लोगों को इस दिन दिवाली जैसा उत्सव मनाने के लिए कहा है।

गुजरात में भी हुई छुट्टी

अयोध्या में राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर उत्सव मनाने के लिए 22 जनवरी को गुजरात के सभी सरकारी कार्यालयों में आधे दिन की छुट्टी रहेगी। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि राज्य सरकार ने 22 जनवरी को दोपहर 2.30 बजे तक कार्यालय बंद रखने की नोटिस गुरुवार देर रात जारी की है। नोटिस में कहा गया, "पूरा देश 22 जनवरी को अयोध्या में नवनिर्मित मंदिर में भगवान राम के बाल स्वरूप के विग्रह के प्रतिष्ठा समारोह का जश्न मनाएगा। सरकार के सभी कार्यालय और संस्थान 22 जनवरी को दोपहर 2.30 बजे तक बंद रहेंगे ताकि लोग उत्सव में शामिल हो सकें।" 

राजस्थान में आधे दिन की छुट्टी

गुरुवार रात को बीजेपी विधायक दल की बैठक को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने संबोधित किया। इस बैठक में मुख्यमंत्री ने अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देजनर 22 जनवरी को राजस्थान में आधे दिन की छुट्‌टी की घोषणा की। विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी, उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी और अन्य उप मुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा समेत मंत्रिमंडल के सदस्य और विधायक मौजूद रहे। बैठक के बाद मंत्री सुरेश रावत ने बताया कि सीएम ने बैठक में कहा है कि पूरे राज्य में 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी रहेगी। 

असम में भी छुट्टी 

असम सरकार ने 22 जनवरी को लेकर कहा, “भारत सरकार के कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के कार्यालय ज्ञापन के तहत, असम के राज्यपाल के उत्सव को देखते हुए, कर्मचारियों को समारोह में होने के लिए अयोध्या में राम लला प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी, 2024 को दोपहर 2:30 बजे तक आधी छुट्टी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है।"

ओडिशा में भी छुट्टी

ओडिशा सरकार ने भी अपने नोटिस में कहा कि यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि राज्य सरकार के कार्यालय, साथ ही राजस्व और मजिस्ट्रेट अदालतें 22 जनवरी को दोपहर 2.30 बजे तक आधे दिन के लिए बंद रहेंगी।

मध्य प्रदेश में भी छुट्टी

अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक का जश्न मनाने के लिए मध्य प्रदेश में सभी सरकारी कार्यालय और संस्थान 22 जनवरी को आधे दिन के लिए बंद रहेंगे। अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार ने 22 जनवरी दोपहर 2.30 बजे तक कार्यालय बंद रखने को लेकर गुरुवार देर रात एक नोटिस जारी की। नोटिस में कहा गया है कि पूरा देश 22 जनवरी को राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह का जश्न मनाएगा। राज्य सरकार के सभी कार्यालय और संस्थान 22 जनवरी को दोपहर 2.30 बजे तक बंद रहेंगे ताकि राज्य के लोग समारोह में भाग ले सकें।

हरियाणा में भी आधे दिन की छुट्टी

हरियाणा सरकार ने भी केंद्र सरकार की नोटिस के मुताबिक, 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है। नोटिस में कहा कि भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा के दिन राज्य में 2.30 बजे तक सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। इससे पहले हरियाणा सरकार ने सूबे में 22 जनवरी को ड्राई डे घोषित किया था।

त्रिपुरा में भी छुट्टी

त्रिपुरा सरकार ने भी अयोध्या में राम मंदिर के समारोह कार्यक्रम को देखते हुए 22 जनवरी को राज्य में आधे दिन की छुट्टी की घोषणा कर दी है। जानकारी के मुताबिक, सरकार ने 22 जनवरी को दोपहर 2.30 बजे तक कार्यालय बंद रखने के लिए एक नोटिस जारी किया है। नोटिस के मुताबिक, राज्य सरकार ने 22 जनवरी क दोपहर 2.30 बजे तक अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा देखने को लेकर सभी सरकारी कार्यालयों और संस्थानों में छुट्टी करने का फैसला लिया है।

ये भी पढ़ें:

इंजीनियरिंग वालों IOCL में निकली 400 से ज्यादा पदों पर भर्ती, यहां देखें भर्ती डिटेल

इंडियन एयरफोर्स ने अग्निवीर भर्ती के लिए शुरू किए रजिस्ट्रेशन, यहां पाएं डायरेक्ट लिंक

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement