1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. हरियाण सरकार का फैसला, 31 मई तक बंद रहेंगे सभी स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान

हरियाण सरकार का फैसला, 31 मई तक बंद रहेंगे सभी स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान

हरियाणा सरकार ने पिछले कुछ हफ्तों में कोविद -19 मामलों के बढ़ने के कारण इस साल मई के अंत तक स्कूलों, कॉलेजों और कोचिंग संस्थानों जैसे शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का फैसला किया है। अधिकारियों द्वारा जारी एक सरकारी आदेश में कहा गया है कि हरियाणा में

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 30, 2021 11:50 IST
हरियाण सरकार का...- India TV Hindi
Image Source : FILE हरियाण सरकार का फैसला, 31 मई तक बंद रहेंगे सभी स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान

हरियाणा सरकार ने पिछले कुछ हफ्तों में कोविद -19 मामलों के बढ़ने के कारण इस साल मई के अंत तक स्कूलों, कॉलेजों और कोचिंग संस्थानों जैसे शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का फैसला किया है। अधिकारियों द्वारा जारी एक सरकारी आदेश में कहा गया है कि हरियाणा में सभी शैक्षणिक संस्थान इस साल 31 मई तक बंद रहेंगे। राज्य में कोविद -19 महामारी की दूसरी लहर के कारण हरियाणा में संस्थानों को बंद कर दिया गया है।

हरियाणा के स्कूल और कॉलेज इस दौरान ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करेंगे। हरियाणा सरकार द्वारा कोविद -19 स्थिति की गहन समीक्षा के बाद राज्य में शैक्षणिक संस्थान जून में फिर से खुलेंगे। हरियाणा कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2021 कुछ हफ्ते पहले, हरियाणा सरकार ने अप्रैल की शुरुआत से राज्य भर में कोविद -19 मामलों में वृद्धि के कारण हरियाणा कक्षा 12 बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने और हरियाणा कक्षा 10 बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का भी फैसला किया था।

हरियाणा शिक्षा बोर्ड द्वारा लिया गया निर्णय केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के नक्शेकदम पर चलता है, जिसने कक्षा 10 की परीक्षाओं को रद्द कर दिया और बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर अगली नोटिस तक कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया।

हरियाणा में कक्षा 10 के छात्रों को इस वर्ष आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर कक्षा 11 में पदोन्नत किया जाएगा। कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा के आयोजन की स्थिति की समीक्षा 1 जून को की जाएगी और उसी के लिए तारीखों का निर्णय किया जाएगा।

हरियाणा में गुरुवार को फिर से COVID मामलों में भारी वृद्धि दर्ज की गई और 97 मौतों के साथ सबसे बड़ी एकल-दिवस कूद के साथ मृत्यु हो गई, जबकि 13,947 नए संक्रमण थे। राज्य सरकार द्वारा वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए कई प्रतिबंध लागू किए गए हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। हरियाण सरकार का फैसला, 31 मई तक बंद रहेंगे सभी स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X