Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Haryana NMMS स्कॉलरशिप 2023-24 परिणाम जारी, यहां जानें कैसे करें चेक

स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) की तरफ से नेशनल मीन्स कम-मेरिट स्कॉलरशिप (एनएमएमएस) परीक्षा परिणाम 2023-24 घोषित कर दिया गया है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट scertharayana.gov.in पर जाकर परिणाम को चेक कर सकते हैं।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: March 06, 2024 14:54 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) ने नेशनल मीन्स कम-मेरिट स्कॉलरशिप (एनएमएमएस) परीक्षा परिणाम 2023-24 घोषित कर दिया है। परिणाम को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। जो छात्र एनएमएमएसएस परीक्षा 2023-24 के लिए उपस्थित हुए थे, वे सभी एससीईआरटी की आधिकारिक वेबसाइट scertharayana.gov.in के माध्यम से छात्रवृत्ति परिणाम को चेक और डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि स्कॉलरशिप परीक्षा 19 नवंबर 2023 को जिला स्तर पर विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर हुई थी।

किस क्लास तक के लिए है स्कॉलरशिप

हरियाणा एनएमएमएस स्कॉलरशिप परीक्षा परिणाम 2023-24 डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को अपने रोल नंबर और जन्म तिथि का उपयोग करना होगा। एनएमएमएसएस छात्रवृत्ति वर्तमान में किसी मान्यता प्राप्त स्कूल में कक्षा 8 में पढ़ रहे आवेदकों तक ही सीमित है। इसके अतिरिक्त, हरियाणा एनएमएमएस छात्रवृत्ति के लिए पात्र होने के लिए, छात्र की घरेलू आय 3,50,000 रुपये से कम होनी चाहिए।

स्कॉलरशिप के अलावा ये भी मिलता है

एनएमएमएस आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणियों के लिए डिज़ाइन की गई एक नेशनल स्कॉलरशिप योजना है, जिसमें चयनित उम्मीदवारों को उनके करियर को आगे बढ़ाने के लिए प्रति वर्ष 12,000 रुपये का पुरस्कार दिया जाता है। स्कॉलरशिप के अलावा, उम्मीदवारों को उनकी पसंद के संस्थान की स्कूल फीस, छात्रावास शुल्क और शैक्षिक शुल्क की पूरी छूट मिलेगी। छात्रों को किताबें और स्टेशनरी खरीदने में सहायता के लिए 2,000 रुपये का एकमुश्त भत्ता भी मिलेगा।  एनएमएमएस परिणाम में उम्मीदवार का नाम, जिले का नाम, रोल नंबर, पिता का नाम, जन्म तिथि, कुल टिप्पणी और स्कूल का नाम जैसे विवरण शामिल हैं। 

कैसे करें चेक 

  • सबसे पहले हरियाणा एनएमएमएस की आधिकारिक वेबसाइट scertharyana.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद होमपेज पर, 'एनएमएमएस' टैब देखें।
  • इसके बाद अब, 'एनएमएमएस 2023-24 परिणाम' पर क्लिक करें।
  • फिर एक पीडीएफ फाइल प्रदर्शित की जाएगी जिसमें चयनित उम्मीदवारों का विवरण होगा।
  • इसके बाद छात्र अपना नाम, रोल नंबर जांच लें।
  • आखिरी में परिणाम पीडीएफ डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें।

ये भी पढ़ें- यूपी का एक ऐसा जिला जिसे कैंचियों का शहर कहते हैं 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement