Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

12वीं के बाद कर ली ये पढ़ाई तो बन जाएंगे मौसम वैज्ञानिक, जानिए क्या होता है इनका काम?

मौसम विज्ञान के परिभाषा की बात करें तो यह बहुत छोटी सी है, वायुमण्डल के साइंटिफिक अध्ययन को मौसम विज्ञान कहा जाता है। मौसम विज्ञान पूरी तरह से मौसम की प्रक्रियाओं और उसके पूर्वानुमानों पर केंद्रित होता है।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: November 24, 2022 9:48 IST
how to become a meteorologist- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मौसम वैज्ञानिक कैसे बनें।

मौसम की जानकारी आप हर सुबह लेते हैं, लेकिन क्या आपने कभी जानने की कोशिश की कि आखिर मौसम वैज्ञानिक कैसे बनते हैं। कौन सी ऐसी पढ़ाई ये लोग करते हैं कि इन्हें ये नौकरी मिल जाती है। आज हम आपको मौसम विज्ञान बारे में बताएंगे, इसके साथ यह भी बताएंगे की कौन सी पढ़ाई पढ़ के आप मौसम वैज्ञानिक बन सकते हैं। साथ ही इस पढ़ाई से संबंधित देश के टॉप कॉलेजों के बारे में भी हम आपको बताएंगे। और आपको यह भी बताएंगे कि आखिर में एक मौसम वैज्ञानिक का असली काम क्या होता है।

मौसम विज्ञान किसे कहते हैं?

मौसम विज्ञान के परिभाषा की बात करें तो यह बहुत छोटी सी है, वायुमण्डल के साइंटिफिक अध्ययन को मौसम विज्ञान कहा जाता है। मौसम विज्ञान पूरी तरह से मौसम की प्रक्रियाओं और उसके पूर्वानुमानों पर केंद्रित होता है। मौसम विज्ञान एक ऐसा सब्जेक्ट है, जो हमें पृथ्वी के वातावरण, इसकी प्रक्रियाओं के साथ-साथ इसकी संरचना को अच्छे से समझने में हमारी मदद करता है।

मौसम वैज्ञानिक का क्या काम होता है?

अगर आप यह सोचते हैं कि एक मौसम वैज्ञानिक सिर्फ यह बताता है कि आज बारिश होगी या नहीं, धूप होगी या नहीं, ठंड कितनी पड़ेगी... तो आप गलत हैं। दरअसल, एक मौसम वैज्ञानिक पृथ्वी के वायुमंडल और भौतिक वातावरण के साथ पृथ्वी पर उसके विकास, प्रभाव और परिणामों पर शोध करता है। 

मौसम वैज्ञानिक कैसे बनते हैं?

भारत में मौसम वैज्ञानिकों की कमी है। अगर आपने किसी अच्छे संस्थान से इसकी पढ़ाई कि तो आप मौसम विभाग में एक अच्छी नौकरी कर सकते हैं। देश में ऐसे कई संस्थान हैं जो अपने यहां मीट्रिओलॉजी यानि मौसम विज्ञान से संबंधित कोर्स कराते हैं। हालांकि, एक बात जरूरी है वो ये है कि आपका साइंस से 12वीं पास होना जरूरी है।

मौसम विज्ञान की पढ़ाई करने के लिए टॉप कॉलेज

  • भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान, पुणे
  • आईआईटी खड़गपुर, पश्चिम बंगाल
  • भारतीय विज्ञान संस्थान, बंगलुरु
  • पंजाब विश्वविद्यालय, पटियाला
  • मणिपुर विश्वविद्यालय, इंफाल
  • आंध्र विश्वविद्यालय, विशाखापत्तनम
  • कोचीन विश्वविद्यालय, कोच्चि
  • देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement