Sunday, April 28, 2024
Advertisement

जल्द आने वाले हैं एग्जाम और नहीं लग रहा पढ़ाई में मन, अपना लीजिये ये लास्ट मिनट प्रिपरेशन टिप्स

पढ़ाई करते समय मन भटकना, या मन न होना आम बात है। इससे पढ़ाई पर फोकस करने में भी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इस दौरान अपनी कई आदतों को बदलना होगा। साथ ही कुछ ऐसी टिप्स को अपनाना होगा।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: October 01, 2022 20:40 IST
Focus on studies with these special tips - India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE Focus on studies with these special tips

जब भी एग्जाम्स करीब होते हैं और पढ़ने के लिए कई सारी चीज़ें होती हैं, तो अक्सर स्टूडेंट्स का मन भटकने लगता है। उनका पढ़ाई में मन नहीं लगता। लेकिन एग्जाम के प्रेशर में उन्हें ज़बरदस्ती बिना मन के कई चीज़े पढ़नी होती हैं। ऐसे में वो पढ़ाई से ऊब जाते हैं। इस दौरान पढ़ाई पर अपने फोकस को और ज़्यादा बढ़ाने की ज़रुरत होती है। लेकिन स्टूडेंट्स ऐसा नहीं कर पाते। इसके लिए उन्हें कुछ खास टिप्स अपनाने की ज़रुरत पड़ सकती है। इससे उनका पढ़ाई में मन भी लगेगा और वो पढ़ते-पढ़ते बोर भी नहीं होंगे।

फोकस बढ़ाने के लिए टिप्स

  1. पढ़ाई को महत्व दें:

    पढ़ाई के दौरान खुद को याद दिलाते रहें कि आप क्यों पढ़ रहे हैं। अच्छी पढ़ाई के बाद क्या परिणाम मिलने वाला है। इससे पढ़ाई करने का उदेश्य याद रहेगा। एक बार जब आप किसी चीज का महत्व जान लेते हैं तो उसपर फोकस करना और ज़्यादा आसान हो जाता है। इसके ज़रिये एग्जाम की तैयारी भी अच्छी होगी और पढ़ाई पर फोकस बना रहेगा। 
     

  2. रीडिंग करते समय हाथ का इस्तेमाल करें:
    हमेशा पढ़ते समय अपने हाथ का उपयोग करें। इससे आपकी आंखें स्वाभाविक रूप से गति की ओर आकर्षित होंगी। इसलिए अपने हाथ को गाइड के रूप में इस्तेमाल करना चीज़ें याद रखने के लिए काफी अच्छा साबित होगा। पढ़ते समय अपनी उंगली को बाएं से दाएं स्थिर गति से घुमाकर आसानी से अपनी रीडिंग में भी सुधार किया जा सकता है। रीडिंग पर फोकस बढ़ाने और शब्दों को फॉलो करने के लिए यह तरीका काफी मददगार है।
     
  3. ब्रेक ज़रूर लें:
    पढ़ाई करते समय नियमित ब्रेक लेना बहुत ज़रूरी है। काफी सारी चीज़े एक साथ बहुत समय तक न पढ़ते रहें। पढ़ाई के बीच में कम से कम 15 से 20 मिनट तक का ब्रेक ज़रूर लें। इससे मेमोरी पावर बढ़ने में काफी मदद मिलती है। इससे पढ़ाई के दौरान याद की हुई किसी चीज़ में कन्फ्यूजन भी नहीं होगा। ब्रेक के दौरान आप कुछ खा-पी सकते हैं, किसी से बात कर सकते हैं या फिर ये देख सकते हैं की अभी तक आपने कितना सिलेबस कवर कर लिया है।
     
  4. शांत माहौल में पढ़ें:
    पढ़ाई करते समय भीड़-भाड़ या फिर शोर-शराबे वाले माहौल से बचें। कोई ऐसी जगह तलाशें जहां पर शान्ति में पढ़ाई कर सकें। शांत जगह पढ़ने से अच्छी तरह फोकस कर पाएंगे और पढ़ाई में मन लगा रहेगा। शोर-शराबे की वजह से मन भटकेगा नहीं। इससे पढ़ाई में प्रोडक्टिविटी भी बढ़ेगी और कम समय में ज़्यादा सेलेबस कवर कर पाएंगे। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement