Monday, May 13, 2024
Advertisement

अगर इस तरह बनाई है पढ़ने की स्ट्रैटजी और इन बातों पर कर लिया अमल, तो सफलता आपके कदम चूमेगी

हमारे देश में लाखों लोग हर विभिन्न प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होते हैं। लेकिन ज्यादातर लोगों को सही मार्गदर्शन और सही स्ट्रैटजी की वजह से सफलता का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से कुछ बातों को बताएंगे, जिनपर अगर आपने अमल कर लिया तो सफलता आपके कदम चूमेगी।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: February 14, 2023 19:03 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY प्रतीकात्मक फोटो

हमारे देश में लाखों लोग हर विभिन्न प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होते हैं। लेकिन उनमें से सफतला केवल कुछ ही लोगों को मिल पाती है। ज्यादातर लोगों को सही मार्गदर्शन और सही स्ट्रैटजी की वजह से असफलता का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से कुछ बातों को बताएंगे, जिनपर अगर आपने अमल कर लिया तो  सफलता आपके कदम चूमेगी। अगर आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं जैसे- एसएससी, UPSC, PCS, आदि की तो ये खबर आपके बेहद काम आ सकती है।  आइए जानते हैं किन बातों पर करना है अमल। 

सिलेबस के मुताबिक करें स्टडी

बोर्ड एगजाम्स में बैठने वाले छात्रों को अपने सिलेबस के मुताबिक अपनी तैयारी करनी चाहिए। स्टडी के दौरान यह भी ध्‍यान रखें कि आपका बेसिक कॉन्सेप्ट एकदम क्लियर हो। यानी कि छात्रों को यह समझना चाहिए कि वे क्या पढ़ रहे हैं और उन्‍हें क्‍या जानकारी चाहिए। 

पढने के बीच में ब्रेक 

स्टूडेंट्स लगातार 2-3 घंटे पढ़ाई करते हैं तो फिर उससे ऊब जाते हैं। ऐसे में आप बीच-बीच में ब्रेक जरूर ले लिया करें। इससे आपका माइंड भी रिलेक्स होगा और आप दोबारा अच्छे से पढ़ाई शुरू कर पाएंगे।

एक सब्जेक्ट में नहीं खपाएं ज्यादा समय
अपनी पढाई की टाइम टेबल बनाते समय आपको ध्यान रहे कि, किसी एक विषय को इतना टाइम ना दें कि आपका दूसरा सब्जेक्ट छूट जाए।

सैंपल पेपर और प्रीवियस ईयर पेपर्स 
आप कोशिश करें कि रोजाना दो से तीन सैंपल पेपर सॉल्व करें। इसके अलावा पेपर से पहले मुमकिन हो तो दो से तीन बार सैंपल पेपर को सॉल्व कर लें, क्योंकि बोर्ड में ज्यादातर प्रश्न सैंपल पेपर से मिलते जुलते ही आते हैं। 

रिवीजन स्टडी प्लान
आखिरी टाइम में रिवीजन स्टडी प्लान को भी बनाएं। स्टडी प्लान को बचे हुए दिनों में बांटें और धयान रखें कि उसमें प्रत्येक सब्जेक्ट कवर हो रहा हो। 

न्यूजपेपर रीडिंग और करेंट अफेयर्स 
न्यूज पेपर रीडिंग किसी भी परीक्षा का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हर छात्र को न्यूज पेपर पढ़ना चाहिए। न्यज पेपर से आप अपने आप को करंट अफेयर्स से अपडेट रखना भी एक तैयारी करने वाले छात्र के लिए बेहद जरूरी है। परीक्षा में पूछे गए प्रश्न प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से करेंट अफेयर्स से जुड़े होते हैं। इसलिए इससे अपडेट रहना आवश्यक है। 

https://www.youtube.com/watch?v=ti63xMuknSI

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement