Saturday, May 11, 2024
Advertisement

IIT के इस कैंपस में ले लिया एडमिशन तो बन जाएगी लाइफ, मिलता है करोड़ों का पैकेज

हर माता-पिता अपने बच्चे को अच्छी शिक्षा देने की भरपूर कोशिश करते हैं। इसके लिए वो महंगे से महंगे कोचिंग सेंटर भी भेजते हैं ताकि उनका बच्चा आईआईटी जैसी संस्था में पढ़े। हो भी क्यों न यहां के प्लेसमेंट भी करोड़ों जो मिलते हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: April 29, 2023 14:05 IST
IIT Bombay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IIT बॉम्बे

IIT: हर मां-बाप चाहते हैं कि उसका बेटा या बेटी इंजीनियर बने, खूब पैसे कमाए। इसके लिए वे उसे अपने से दूर कोचिंग करने के लिए भेज देते हैं। बच्चे खूब मेहनत करते हैं कि उनका सेलेक्शन आईआईटी में हो जाए। लेकिन कुछ ही बच्चों का आईआईटी में सेलेक्शन हो पाता है। बता दें कि आईआईटी की पढ़ाई तो दुनिया भर में मशहूर है। आईआईटी में पढ़ाई के साथ प्लेसमेंट के जरिए अच्छी पैकेज वाली नौकरी भी मिल जाती है। लेकिन आईआईटी में भी कुछ ऐसे कॉलेज हैं जिनमें अगर आपको एडमिशन मिल जाए तो आपको अमीर बनते देर नहीं लगेगी। यही कारण है कि यहां बच्चे एडमिशन के लिए आतुर रहते हैं। हम अब आपको ज्यादा इंतजार नहीं कराएंगे ये आईआईटी है  IIT बॉम्बे, आइए आपको IIT Bombay के पिछले पांच सालों के प्लेसमेंट के सफर के बारे में बताते हैं।

जॉब ऑफर घटते- बढ़ते रहे

IIT बॉम्बे में हाल ही के प्लेसमेंट में लगभग 400 रिक्रूटर्स ने प्लेसमेंट सीज़न के पहले चरण में छात्रों को 1500 से अधिक जॉब की पेशकश ही है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जो आंकड़ें सामने निकल कर आते हैं उससे तो यही समझ आ रहा कि आईआईटी बॉम्बे में छात्रों को करोड़ों के पैकेज मिला है। आंकड़ों की मानें तो 2017 से जॉब ऑफर की संख्या बढ़ती और घटती रही है। साल 2017 में करीब 1,114 जॉब ऑफर किए गए, जो 2018 व 2019 में बढ़कर 1,112 और 1,319 हो गए। इसके बाद साल 2021 में ये बढ़कर 1,878 पहुंच गया और पहले ही साल 2022 प्लेसमेंट सीजन के पहले चरण में 1,500 तक पहुंच चुका है।बता दें कि पिछले पांच सालों में औसत सैलेरी तेजी से बढ़ रही है। साल 2017 प्लेसमेंट सीजन की औसतन सैलरी करीब 11.41 लाख प्रति वर्ष थी, जो 2018 में करीब 18.5 लाख रुपये पहुंची और फिर साल 2019 में ये करीब 10.34 लाख रुपये प्रति वर्ष हो गया था।

कोविड में दिखी मंदी

इसके बाद साल 2020 में कोविड महामारी की वजह से मामूली गिरावट आई और औसतन सैलरी 18.40 लाख रुपये प्रति वर्ष पहुंची। हालांकि, IIT बॉम्बे में फिर से प्लेसमेंट में मिलने वाली धनराशि बढ़ी और साल 2021 में 22.7 लाख रुपये प्रति वर्ष पहुंच गई। जानकारी दे दें कि संस्थान ने साल 2022 प्लेसमेंट सीज़न के लिए एवरेज सैलरी अभी तक साझा नहीं की है। बता दें कि इस साल की बात करें तो 400 से अधिक कंपनियों 1500 से अधिक जॉब ऑफर किए हैं।

कई छात्रों को मिला 1 करोड़ से अधिक का पैकेज

जानकारी के मुताबिक, इस साल 25 छात्रों को 1 करोड़ रुपये से अधिक का पैकेज मिला है। गौरतलब है कि दुनिया भर में चल रही छंटनी के बीच 71 मल्टीनेशनल कंपनियों ने ऑफर दिए हैं। कुल ऑफरों में से 1224 ऑफरों को छात्रों ने स्वीकार किया, जिनमें 63 मल्टीनेशनेल यानी की इंटरनेशनल ऑफर शामिल हैं। बता दें कि इस प्लेसमेंट सीज़न के दौरान टॉप रिक्रूटर में अमेरिकन एक्सप्रेस, टीएसएमसी, होंडा जापान, McKinsey & Company, बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप, मोरगन स्टैनली, स्प्रिंकलर (Sprinklr), रिलाएंस, अडानी और टाटा शामिल हैं।

ये भी पढ़ें-

Quiz: बड़े-बड़े विद्वान नहीं दे सके इस क्विज का जवाब! यकीन न हो तो खुद आजमा के देखिए

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement