Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

अगर बोर्ड परीक्षा में करना है टॉप, तो ऐसे करें तैयारी; इन टिप्स से कर देंगे सबको बीट

अगर आप भी इस साल बोर्ड परीक्षा में बैठ रहे हैं तो आप फौरन अपनी तैयारी में जुट जाएं। बोर्ड एग्जाम्स के लिए कोई ज्यादा समय शेष नहीं रह गया है। ऐसे में छात्रों से अनुरोध है कि वे अपनी कमर कस लें और तैयारी में जी जान से जुट जाएं। इस खबर के जरिए हम आपको एग्जाम की तैयारी के कुछ शानदार टिप्स बताएंगे।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: January 09, 2023 21:55 IST
बोर्ड एग्जाम की तैयारी के कुछ शानदार टिप्स(सांकितिक फाइल फोटो) - India TV Hindi
Image Source : PIXABAY बोर्ड एग्जाम की तैयारी के कुछ शानदार टिप्स(सांकितिक फाइल फोटो)

देश में हर साल लाखों छात्र और छात्राएं CBSE द्वारा आयोजित कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में बैठते हैं। ऐसे ही हर साल की तरह इस साल भी सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं होनी है। इसके लिए अब कोई ज्यादा समय शेष  नहीं रह गया है।  ये बोर्ड परीक्षआएं अगले फरवरी माह में शुरू हो जाएंगी। ऐसे में छात्रों से अनुरोध है कि वे अपनी कमर कस लें। इन एग्जाम्स को लेकर कोई टॉप करने की सोचता है तो कोई सिर्फ पास होने की होने की कामना करता है। इस समय हर छात्र के मन में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर ही अंत:द्वंद चलता है। हर कोई इन परीक्षाओं में अच्छे से अच्छा करने की सोचता है और इसलिए जमकर मेहनत करते हैं। लेकिन फिर भी काफी फीसदी स्टूडेंट्स के कम मार्क्स आते हैं। ऐसे में हम आपको बोर्ड एग्जाम की तैयारी करने की कुछ बेहतरीन टिप्स बताएंगे। जिससे आप एग्जाम में 90% से भी ज्यादा नंबर हासिल कर पाएंगे। 

अभी से शुरू कर दें तैयारी 

अगर आप बोर्ड परीक्षा में अपने स्कोर को 90 प्रतिशत से ऊपर ले जाना  चाहते हैं तो सबसे पहले आप फौरन अपनी तैयारी में जुट जाएं। CBSE की बोर्ड परीक्षाएं अगले माह फरवरी में शुरू हो जाएंगी। ऐसे में बहुत कम समय बचा हुआ है  आपके पास। लेकिन फिर भी आप लगभग इस डेढ महीने के समय में बहुत अच्छी तैयारी कर सकते हैं। 

अपने हिसाब से करें पढ़ाई के समय का चुनाव 

तैयरी कर रहे छात्र अपने पढ़ाई के समय को अपने हिसाब से चुनें। जिस टाइम पर आपको ज्यादा फ्रेशनेश या ताजगी महसूस हो, आप उस समय का चुनाव करें। कुछ लोगों को अलसुबह यानी सुबह जल्दी उठकर पढने से ज्यादा समझ में आता है और पढाई में मन भी लगता है। वहीं, कुछ छात्रों को रात के समय में पढ़ने से बहुत अच्छा समझ आता है। तो आपको जिस टाइम पर पढने से ज्यादा बेहतर समझ में आता हो, आप उस समय पर कड़ी मेहनत से पढ़ाई करें। 

अपने पढाइ के टाइम को शिफ्ट में बांटिये

जब हम कुछ  घंटे लगातार पढ़ते हैं तो बोरियत और इरिटेशन सी होनी लगती है। इससे बचने के लिए आप अपनी पढ़ाई के टाइम को शिफ्ट में बांट लीजिए। अगर आप पूरे दिन में 6 घंटे पढ़ते हैं या उससे अधिक पढ़ते हैं तो आप इसे कम से कम दो शिफ्टों में बांट लीजिए। इससे आपको लगातार इतना लंबा नहीं पढना पड़ेगा और न ही आप बोर होंगे। इससे आपका मन भी पढ़ने से बोर नहीं होगा और आपका एक शेड्यूल भी सेट हो जाएगा।

लगातार पढने के बीच में ब्रेक जरूर लें

अगर आप लगातार 2-3 घंटे पढ़ाई करते हैं तो फिर उससे ऊब जाते हैं। ऐसे में आप बीच में एक ब्रेक जरूर ले लें। आपका माइंड भी रिलेक्स होगा और आप दोबारा अच्छे से पढ़ाई शुरू कर पाएंगे। अब ब्रेक का मतलब फोन चलाना या गेम खेलने से बिल्कुल नहीं है। ब्रेक के दौरान आप फ्रेश हवा में घूम सकते हैं। 

एक सब्जेक्ट में खपाएं ज्यादा समय

अपनी पढाई की टाइम टेबल बनाते समय आपको ध्यान रहे कि, किसी एक विषय को इतना टाइम ना दें कि आपका दूसरा सब्जेक्ट छूट जाए।

सैंपल पेपर और मॉक टेस्ट लगतार लगाते रहें

बोर्ड परीक्षा की तैयारी में सैंपल पेपर आपकी बहुत मदद कर सकता है। इससे आपको परीक्षा का पैटर्न समझ में आएगा और पता चलेगा कि किस विषय को कितना समय देना है। आप  कोशिश करें कि रोजाना दो से तीन सैंपल पेपर सॉल्व करें। इसके अलावा पेपर से पहले मुमकिन हो तो दो से तीन बार सैंपल पेपर को सॉल्व कर लें, क्योंकि बोर्ड में ज्यादातर प्रश्न सैंपल पेपर से मिलते जुलते ही आते हैं। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement