Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IIT Bombay ने जारी किए भेदभाव विरोधी दिशानिर्देश, यहां पढ़ें गाइडलाइन्स

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे (आईआईटी-बी) ने कैंपस में कथित जाति-आधारित भेदभाव के जवाब में भेदभाव-विरोधी दिशानिर्देश जारी किए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 31, 2023 12:54 IST
IIT Bombay द्वारा जारी किए गए भेदभाव विरोधी दिशानिर्देश- India TV Hindi
Image Source : TWITTER IIT Bombay द्वारा जारी किए गए भेदभाव विरोधी दिशानिर्देश

IIT Bombay anti-discrimination guidelines: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे (आईआईटी-बी) ने कैंपस में कथित जाति-आधारित भेदभाव के जवाब में भेदभाव-विरोधी दिशानिर्देश जारी किए हैं। संस्थान ने अपने दिशानिर्देशों में छात्रों को कट्टर, लिंगवादी, जातिवादी या अपमानजनक चुटकुले या टिप्पणियां साझा करने से भी मना किया है।

आईआईटी-बी ने अपने दिशानिर्देशों में कहा है कि अन्य छात्रों से उनके जेईई एडवांस्ड रैंक/गेट स्कोर, या किसी अन्य जानकारी के बारे में पूछना 'अनुचित' है जो जाति या अन्य संबंधित पहलुओं को प्रकट कर सकता है। परिसर में एक समावेशी माहौल बनाने के लिए, संस्थान ने छात्रों से जाति, धर्म या सामाजिक-आर्थिक स्थिति जैसे कारकों की परवाह किए बिना आपस में परिचय करने, बातचीत करने और बंधन बनाने का आग्रह किया है।  

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक "छात्रों के लिए अन्य छात्रों से उनके जेईई (एडवांस्ड) रैंक / गेट स्कोर, या किसी अन्य जानकारी के बारे में पूछना भी उतना ही अनुचित है जो जाति या अन्य संबंधित पहलुओं को उजागर कर सकता है। जबकि प्रश्न पूछने वाला छात्र महसूस कर सकता है कि यह निर्दोष है, और यह यह पूरी तरह से जिज्ञासा से प्रेरित हो सकता है, प्रश्न पूछना अक्सर दूसरे छात्र पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। पूछना जाति का पता लगाने के प्रयास की तरह लग सकता है, और भेदभाव के लिए मंच तैयार कर सकता है।"

आईआईटी-बी भेदभाव विरोधी नोटिस छात्रों के बीच प्रसारित किया गया है और परिसर में विभिन्न स्थानों पर, विशेषकर छात्रावास क्षेत्रों में भी चिपकाया गया है। आत्महत्या से दर्शन की मौत ने आईआईटी परिसरों में जाति-आधारित भेदभाव के कई रूपों पर बातचीत शुरू कर दी। जेईई रैंक पूछने का सवाल कई लोगों द्वारा उठाई गई चिंताओं में से सबसे महत्वपूर्ण था क्योंकि इससे संकेत मिलता था कि क्या किसी छात्र को आरक्षित श्रेणी की सीट पर प्रवेश दिया गया है।

ये भी पढ़ें: क्या होता है Flyover और ओवरब्रिज में अंतर, जानें

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement