Friday, May 10, 2024
Advertisement

IIT दिल्ली ने घटाई Mtech की फीस, जानें अब कितना देना होगा शुल्क

आईआईटी दिल्ली से एमटेक कर रहे छात्रों ने इस संबंध में आईआईटी दिल्ली प्रशासन से फीस कम करने की अपील की थी। छात्रों ने संस्थान के इस फैसले पर अब संतोष व्यक्त किया है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: September 02, 2022 23:17 IST
IIT Delhi- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO IIT Delhi

IIT Delhi: आईआईटी दिल्ली ने अपने नए छात्रों के लिए फीस कम कर दी है। आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) का कहना है कि उनके इस निर्णय से छात्रों को एक बड़ी राहत मिलेगी। आईआईटी के मुताबिक फीस में कमी करने का यह निर्णय पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों के छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। आईआईटी दिल्ली ने अपने इस निर्णय के तहत ट्यूशन फीस के साथ-साथ फीस के अन्य घटकों में भी कमी करने का फैसला किया है। आईआईटी दिल्ली का कहना है कि प्रत्येक सेमेस्टर के लिए ट्यूशन फीस में बड़ी कमी की गई है।

इन छात्रों पर लागू होगा फैसला

एमटेक का पूर्णकालिक शिक्षण शुल्क (Full Time Fees)  25,000 रुपये प्रति सेमेस्टर से कम करके प्रति सेमेस्टर 17,500 कर दिया गया है। इसी तरह अन्य PG कार्यक्रमों की ट्यूशन फीस भी कम कर दी गई है। ट्यूशन फीस के अलावा फीस के अन्य घटकों में भी कमी की गई है। आईआईटी दिल्ली ने इस संबंध में एक आधिकारिक सूचना शेयर करते हुए बताया कि पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे नए छात्रों की फीस कम कर दी गई है। यह फैसला उन छात्रों पर लागू होगा जो साल 2021-22 या उसके बाद, दूसरे सेमेस्टर के दौरान पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में शामिल हुए हैं।

छात्र कई दिनों से कर रहे थे विरोध
दरअसल, आईआईटी दिल्ली से एमटेक कर रहे छात्रों ने इस संबंध में आईआईटी दिल्ली प्रशासन से फीस कम करने की अपील की थी। एमटेक के एक ग्रुप द्वारा फीस कम करने के लिए अभ्यावेदन भी दिया गया था। इस मामले को देखने के लिए आईआईटी के निदेशक ने एक विशेष समिति का गठन किया। आईआईटी की इस समिति ने अपनी सिफारिशों में फीस कम करने की बात कही है। निदेशक द्वारा गठित समिति की इन्ही सिफारिशों के आधार पर फीस कम करने का फैसला किया गया है।

आईआईटी दिल्ली के छात्रों ने भी संस्थान के इस फैसले पर संतोष व्यक्त किया है। छात्रों का कहना है कि निदेशक द्वारा गठित की गई समिति ने छात्रों के पक्ष को सकारात्मक एवं सहानुभूति पूर्वक समझा है, नतीजतन, शिक्षण शुल्क और अन्य शुल्क में काफी कमी आई है। छात्रों का कहना है कि फीस कम होने से एक बड़े वर्ग को बहुत बड़ी राहत मिली है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement