Friday, May 03, 2024
Advertisement

जानें कौन हैं ये महिला, क्यों पूरे देश में हो रही है चर्चा? जानिए इनके बारे में सबकुछ

IIT को अपनी पहली महिला डायरेक्टर मिली है। इससे पहले आईआईटी में डायरेक्टर के रूप में सिर्फ पुरुषों ने ही काम किया था। ये पद आईआईटी मद्रास के विदेशी कैंपस के लिए है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: July 11, 2023 12:19 IST
Dr. Preeti Aghalayam- India TV Hindi
Image Source : PTI Dr. Preeti Aghalayam

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी यानी IIT मद्रास ने विदेश में पहली इंटरनेशनल कैंपस तंजानिया के ज़ांज़ीबार में शुरू किया है। आईआईटी ने हाल ही में इसकी घोषणा की है। वहीं, आईआईटी ने एक और कीर्तिमान रचा है। बता दें कि संस्थान ने आईआईटी मद्रास ज़ांज़ीबार के लिए अपनी पहली महिला निदेशक प्रभारी डॉ. प्रीति अघलायम को बनाया है। इसी के साथ डॉ. प्रीति आईआईटी की पहली महिला डायरेक्टर बन गईं हैं। डॉ. प्रीति इस कारण पूरे देश में चर्चा का विषय बनी हुईं हैं। डॉ प्रीति ने 2010 में आईआईटी मद्रास से अपने करियर की शुरूआत बतौर टीचर शुरू की। वर्तमान में डॉ. अघलायम आईआईटी मद्रास में केमिकल इंजीनियरिंग विभाग की प्रोफेसर हैं। प्रोफेसर प्रीति आईआईटी मद्रास ज़ांज़ीबार परिसर की प्रभारी डायरेक्टर होंगी। जानकारी के लिए बता दें कि उन्होंने आईआईटी मद्रास से ही अपनी बी.टेक की डिग्री पूरी की थी।

कई क्षेत्रों में की है रिसर्च

इसके अतिरिक्त डॉ.प्रीति एक मैराथन रनर और एक ब्लॉगर भी हैं। उन्होंने अंडरग्राउंड कोल गैसीफिकेसन, रिडक्शन ऑफ ऑटोमोटिव एनओएक्स, रिडक्शन ऑफ लार्ज रिएक्शन मैकेनिज्म एंड रिएक्टर मॉडलिंग में रिसर्च की है। प्रोफेसर ने सीएफडी का उपयोग करके एससीआर प्रदर्शन पर यूरिया इंजेक्शन से गैर-एकरूपताओं के प्रभाव की मॉडलिंग, डीजल ऑक्सीकरण उत्प्रेरक कनवर्टर के प्रदर्शन पर इनलेट मैनिफोल्ड डिजाइन के प्रभावों की मॉडलिंग आदि पर, अन्य प्रोफेसरों के साथ कुछ आर्टिकल्स भी लिखे हैं।

एमआईटी, कैम्ब्रिज और आईआईटी बॉम्बे में किया है काम

वहीं, प्रोफेसर प्रीति ने एमआईटी, कैम्ब्रिज में पोस्ट डॉक्टरल रिसर्च और आईआईटी बॉम्बे में फैकल्टी के रूप में भी काम किया है। वह स्कूल ऑफ साइंस एंड इंजीनियरिंग के डीन और आईआईटी मद्रास ज़ांज़ीबार परिसर के डायरेक्टर के रूप में एकेडमिक एडमिनिस्ट्रेशन, इंटरनेशनल छात्रों और रिसर्चर्स भागीदारों के साथ अपनी काम करेंगी। आईआईटी मद्रास तंजानिया के लॉन्च की घोषणा करने के लिए आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में, संस्थान ने कहा कि वह पूरे 2 साल का एकेडमिक प्रोग्राम पेश कर रहा है। इसके लिए क्लासेस 24 अक्टूबर से आईआईटी ज़ांज़ीबार परिसर में शुरू होंगी। कार्यक्रम के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 6 अगस्त, 2023 है। आईआईटी मद्रास ज़ांज़ीबार में ग्रेजुएशन में 50 सीटें और पोस्टग्रेजुएशन में 20 सीटों की पेशकश की जाएगी और सेलेक्शन स्क्रीनिंग टेस्ट और इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा।

ये भी पढे़ं-

आज जारी हो सकता है AIIMS INI SS राउंड 2 का रिजल्ट, यहां देखें कैसे करना है चेक

जल्द जारी होंगे सीयूईटी पीजी के लिए Answer Key, यहां देखें कैसे करना है चेक

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement