Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IIT मद्रास ने GATE के जरिए शुरू किया पोस्ट ग्रेजुशन के लिए रजिस्ट्रेशन, यहां पढ़ें डिटेल

IIT मद्रास ने GATE के जरिए पोस्ट ग्रेजुशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए हैं। जो छात्र एडमिशन लेना चाहते हैं, वे एडमिशन पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 18, 2023 17:55 IST
IIt madras- India TV Hindi
Image Source : PTI आईआईटी मद्रास

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT मद्रास) के मानविकी और सामाजिक विज्ञान विभाग (HSS) ने दो साल के मास्टर्स प्रोग्राम (MA) (डेवलपमेंट स्टडीज, इंग्लिश और इकोनॉमिक्स) में एडमिशन के लिए विषय कोड XH (मानविकी और सामाजिक विज्ञान) में GATE में स्कोर करने वाले उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। जानकारी दे दें कि GATE स्कोर वाले उम्मीदवार एमटेक और एमए एडमिशन पोर्टल mtechadm.iitm.ac.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 7 अप्रैल है।

डिग्री के लिए चाहिए न्यूनतम 200 क्रेडिट स्कोर

बता दें कि आईआईटी मद्रास में एमए के दौरान, छात्रों को डिग्री के लिए पात्र होने के लिए न्यूनतम 200 क्रेडिट पूरे करने होते हैं। हर स्ट्रीम में भारतीय छात्रों के लिए 25 सीटें होंगी और विदेशी छात्रों के लिए अतिरिक्त सीटें हैं। आईआईटी मद्रास ने कहा कि हर स्ट्रीम के छात्रों के पास संस्थान के दिशा निर्देशों के अनुसार पीएचडी कार्यक्रम में अपग्रेड करने का विकल्प भी होगा।

"IIT मद्रास डिग्री प्रदान करने वाले आईआईटी में अग्रणी"

पुनर्गठित एमए कार्यक्रमों के बारे में एचएसएस विभाग के प्रमुख प्रो. ज्योतिर्मय त्रिपाठी ने कहा, “ऐतिहासिक रूप से हम उदार कलाओं में डिग्री प्रदान करने वाले आईआईटी में अग्रणी रहे हैं। समय की बदलती जरूरतों को देखते हुए, हमने अपने कार्यक्रम को छात्रों के उस वर्ग को पूरा करने के लिए पुनर्गठित किया है, जो एक ऐसे कैरियर मार्ग का अनुसरण करना चाहते हैं, जो रचनात्मकता और प्रतिबिंब के अनुकूल वातावरण में बाजार की तत्परता के साथ-साथ उदार शिक्षा प्राप्त करता है। यह विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के शीर्ष पर है और देश के कुछ बेहतरीन दिमागों द्वारा एक ऐसे संस्थान में पढ़ाया जा रहा है जिसे देश में लगातार नंबर एक के रूप में स्थान दिया गया है। अधिक जानकारी के लिए विभाग की वेबसाइट देखें।

इसे भी पढ़ें-

Lawyer और Advocate दोनों एक नहीं होते, होता है इनमें बड़ा अंतर; यहां जानें क्या?

RSSMB REET 2023: जारी हो गई राजस्थान रीट answer key, यहां डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement