Sunday, April 28, 2024
Advertisement

IIT से पढ़ना चाहते वो भी फ्री में तो करें ये काम, बन जाएगा करियर

अगर आप आईआईटी से पढ़ना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। आईआईटी ऐसे कई कोर्स ऑफर करता है जिसके लिए आपको कोई एग्जाम नहीं देना होगा।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: July 31, 2023 22:24 IST
IIT- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK IIT कई ऑनलाइन कोर्स ऑफर करता है।

हर छात्र IIT से पढ़ाई करना चाहता है लेकिन उसे मौका नहीं मिलता है। अगर आप आईआईटी में पढ़ना चाहते हैं तो हम आपको यहां कुछ कोर्स बताने जा रहे हैं, इसके लिए आपको जेईई में बैठने की जरूरत नहीं है। IIT कुछ ऐसे कोर्स उपलब्ध करवाता है जो छात्रों के लिए फ्री है। भरोसा नहीं हो रहा क्या? ये सच है। आईआईटी कई सारे ऑनलाइन कोर्स फ्री में ऑफर करती है। आपको बस आईआईटी के वेबसाइट पर जाना होगा। आइए जानते हैं कि वे कौन-कौन से कोर्स हैं जो आईआईटी फ्री में उपलब्ध कराती है।

इंट्रोडक्शन टू मशीन लर्निंग कोर्स

आईआईटी के इस कोर्स के तहत आपको मशीन लर्निंग के बारे में सीखाती हैं। जैसे लीनियर रीग्रेशन, लॉजिस्टिक रिग्रेशन, बेय्ज एलगॉर्थिम आदि। इसकी सहायता से आप मशीन लर्निंग के बारे में बेहतर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ये कोर्स आईआईटी खड़गपुर ऑफर करती है।

इंट्रोडक्शन टू एयरोस्पेस इंजीनियरिंग कोर्स

इसके कोर्स के तहत एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग के बारे में पढ़ाया जाता है। अगर आपको इस सेक्टर में रुचि है तो आप ये कोर्स कर सकते हैं। इसके बारे में सारी डिटेल वेबसाइट पर देख सकते हैं। ये कोर्स आईआईटी बॉम्बे ऑफर करती है। 

सॉफ्टवेयर टेस्टिंग कोर्स

इस कोर्स आपको आईआईटी खड़गपुर ऑफर करती है। इस कोर्स के जरिए केस डिजाइन, सॉफ्टवेयर की टेस्टिंग आदि की जानकारी दी जाती है। इसके कोर्स में डिजाइन और कोड बनाना सिखाया जाता है। यहां से आप स्ट्रेंथ ऑफ मैटीरियल कोर्स भी कर सकते हैं। इस कोर्स के जरिए छात्र कोडिंग के बारे में सीख सकते हैं।

अन्य आईआईटी के कोर्स की लिस्ट

आईआईटी रोपड़ छात्रों को डीप लर्निंग कोर्स ऑफर करती है।

एलिमेंट्स ऑफ मैकेनिकल वाइब्रेशन कोर्स आईआईटी दिल्ली से किया जा सकता है।
यूएवी डिजाइन कोर्स, डिजाइन ऑफ फिक्स्ड विंग अनमेन्ड एरियल वेहिकल कोर्स, एयरक्राफ्ट स्टेबिलिटी एंड कंट्रोल कोर्स और इंट्रोडक्शन टू एयरप्लेन परफॉर्मेंस कोर्स आईआईटी कानपुर से कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

पीएचडी और रिसर्च करने वाले वालों के लिए तय होगी समय-सीमा, केंद्र सरकार ने दिए निर्देश 
ये हैं दुनिया के सबसे कठिन एग्जाम, एक की तो दो दिनों तक होती है परीक्षा

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement